हिसार

आदमपुर में तहसील की घेराबंदी करके गरजे किसान, तहसीलदार से मांगा जवाब

अनिश्चितकालीन धरने का ऐलान, हिसार खिसके तहसीलदार को आना पड़ा वापिस

आदमपुर,
बीमा कंपनियों पर भेदभाव करने, मुआवजा वितरण में असमानता सहित अनेक मुद्दों से गुस्साए किसानों ने शुक्रवार को आदमपुर तहसील कार्यालय का घेराव किया। किसानों ने नारेबाजी करते हुए तहसीलदार से जवाब मांगा और अनिश्चितकालीन धरने का ऐलान किया।
अखिल भारतीय किसान सभा तहसील कमेटी आदमपुर व अन्य संगठनों ने भारी संख्या में तहसील कार्यालय में आकर मुआवजे के मुद्दे पर अपना रोष प्रदर्शन किया। तहसील के सभी गांवों से आए किसानों ने कहा कि हमारी तहसील के साथ भेदभाव किया जा रहा है। मुआवजा वितरण भी असमान है, जहां प्राइवेट बीमा कंपनियों ने फसल में खराबा दिखाकर कुछ क्लेम दिया है वहीं सरकार के अधिकारी कह रहे हैं कि खराबा हुआ ही नहीं। साल 2020 की गिरदावरी का मुआवजा भी अभी तक किसानों को नहीं मिला है जबकि पटवारियों की तरफ से इसकी एपीआर बनाकर पहले ही सरकार को भेजी जा चुकी है।
किसान जैसे ही तहसील कार्यालय में पहुंचना शुरू हुए तहसीलदार धीरे से हिसार की तरफ खिसक लिए। जब किसानों ने भारी संख्या में आकर नारेबाजी की तो एसएचओ संदीप कुमार भी अपने दलबल सहित धरनास्थल पर पहुंचे। किसानों ने चेतावनी दी कि अगर तहसीलदार स्वयं किसानों के बीच नहीं आते हैं तो धरना उठाया नहीं जाएगा। बाद में प्रशासनिक अधिकारियों ने बातचीत करके तहसीलदार को किसानों के बीच बुलाया। किसानों ने अपना मांगपत्र उन्हें सौंपा। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से जो आदेश मिलेंगे उसी के अनुरूप मुआवजा राशि किसानों को दे दी जाएगी। फिर किसानों ने पंचायत करके सोमवार से मुआवजे की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरना शुरू करने की घोषणा की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता किसान सभा के तहसील प्रधान भूपसिंह बिजारणिया व किसान नेता सतीश बेनीवाल ने संयुक्त रूप से की। मुख्य वक्ता के रूप में किसान सभा के जिला अध्यक्ष शमशेर नंबरदार, सूबेसिंह बूरा, दिनेश सिवाच, प्रदेश महासचिव सुमित दलाल, हिसार तहसील प्रधान हनुमान जौहर आदि ने शिरकत की। जिला सचिव सतवीर धायल, युवा अध्यक्ष नरषोतम मेजर, उप प्रधान दलीप सिंह राहड़ ने मंच का संचालन किया। इस अवसर पर किसान सभा के ग्रामीण कमेटियों व गांवों से अनिल बैंदा काबरेल, चंद्रभान पूर्व सरपंच काजला, जयपाल सहारण बगला, हनुमान सिंह नंबरदार खासा महाजन, वेदप्रकाश गोदारा कालीरावण, अमर सिंह खैरमपुर, मांगेराम नंबरदार लाडवी, सागरमल मल्लापुर, होशियार सिंह सांवत, प्यारेलाल महलसरा, मनफूल शर्मा जाखोद, उमेद सिंह जांगड़ा, रुलीराम नंबरदार सदलपुर, आत्माराम ज्याणी, जयवीर सिंह नंबरदार चुली खुर्द, सुरेंद्र पूनिया कोहली, जयवीर गिल, मनमोहन भाणा, पवन कुमार सीसवाल, करण सिंह सैनी ढाणी सीसवाल, महेंद्र सिंह आदमपुर, सत्यनारायण दडोली, सतपाल श्योराण, पंकज बगला, भूपसिंह असरावां, देशराज मोहब्बतपुर, चिरंजीलाल सारंगपुर सहित सैंकड़ों की संख्या में किसान उपस्थित थे।

Related posts

सलमान खान प्रकरण के दोनों गवाह होंगे सम्मानित,बिश्नोई सभा ने बैठक में लिए कई अहम निर्णय

आदमपुर में विकास कार्यों में तेजी, आदमपुर विकास की पटरी पर दौड़ेगा : कुलदीप बिश्नोई

Jeewan Aadhar Editor Desk

लुवास में हर्षोल्लास से मनाई गई लाला लाजपत राय की 157वीं जयंती