राजस्थान हिसार

रेलगाड़ी में अनोखे अंदाज में हुई बिश्नोई समाज संस्कार परीक्षा

सेवक दल के पदाधिकारी व सदस्य जा रहे थे मुकाम, 150 ने दी परीक्षा

एडवोकेट बनवारी लाल बिश्नोई व पृथ्वी सिंह गिला ने किया प्रेरित, कृष्ण कुमार खिचड़ ने किया सहयोग

हिसार/बीकानेर
बिश्नोई समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों द्वारा ​समय—समय पर करवाई जा रही बिश्नोई समाज संस्कार परीक्षा रविवार को अनोखे अंदाज में हुई। सिकंदराबाद जा रही ट्रेन में लगभग 150 लोगों ने मात्र एक घंटे में तैयारी करके यह परीक्षा दी और शत—प्रतिशत अंक प्राप्त किए।
परीक्षा के आयोजक पृथ्वी सिंह गिला एवं एडवोकेट बनवारी लाल बिश्नोई ने बताया कि मुक्तिधाम मुकाम में लगने वाले मेले के लिए सेवक दल के पदाधिकारियों को मुकाम जाना था। इसके लिए सेवक दल के पदाधिकारी रविवार को सिकंदराबाद र्जाने वाली ट्रेन से रवाना हुए ताकि बीकानेर तक इस ट्रेन में जाकर मुकाम पहुंचा जा सके। सेवक दल पदाधिकारियों व सदस्यों को मुकाम मेले में व्यवस्था संभालनी होती है। हिसार से रवाना होने से पूर्व बिश्नोई मंदिर में एकत्रित हुए सेवक दल पदाधिकारियों व सदस्यों को एडवोकेट बनवारी लाल बिश्नोई ने परीक्षा बारे विस्तार से जानकारी दी। परीक्षा को ज्ञानवर्धक मानकर इसकी तैयारी करने की सोची और आयोजकों से प्रश्न पत्र लेकर तैयारी शुरू कर दी।
ट्रेन में बैठने के बाद पर्यावरण प्रेमी पृथ्वी सिंह गिला ने सेवक दल पदाधिकारियों व सदस्यों को परीक्षा के लिए प्रेरित किया। ‘हम दरिया हैं हमें मालूम है हुनर अपना—जिधर भी जाएंगे रास्ता बन जाएगा’ को चरितार्थ करते हुए जिनके पास पैन नहीं थे, उनको पृथ्वी सिंह गिला नेे पैन वितरित किए। इस कार्य में बिश्नोई सभा हिसार के पूर्व उप प्रधान कृष्ण कुमार खिचड़ ने उनका सहयोग किया। मुकाम जाने वाले लगभग पदाधिकारियों व सदस्यों में से 150 परीक्षा देने के लिए आगे आए और उन्होंने मात्र एक घंटे की तैयारी में शत—प्रतिशत अंक लेकर यह परीक्षा उतीर्ण की। ट्रेन में हुई यह परीक्षा पूरे रास्ते चर्चा की केन्द्र बनी रही वहीं परीक्षा के आयोजकों के इस कार्य की हर किसी ने सराहना की।

Related posts

तलवंडी राणा में फिरनी के मकानों को लाल डोरे में माना जाए : ओमप्रकाश कोहली

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : ऑयल मिल में चोरी, मशीनों के पार्ट तक निकाल ले गए चोर

Jeewan Aadhar Editor Desk

अनेक गांवों के किसानों ने शहर में नही भेजा सामान