हिसार

अध्ययन से ज्ञान ही नहीं, मन भी होता एकाग्र : युगप्रधान आचार्य महाश्रमण

विद्या देवी जिन्दल स्कूल में महातपस्वी महाश्रमण का मंगल पदार्पण

प्रचंड धूप में आचार्यश्री ने हांसी से लगभग बारह किलोमीटर का किया विहार

हिसार,
जैन श्वेताम्बर तेरापंथ धर्मसंघ के ग्यारहवें अनुशास्ता, भगवान महावीर के प्रतिनिधि, अहिंसा यात्रा के प्रणेता, शांतिदूत आचार्यश्री महाश्रमण जी शनिवार को हिसार कैंट क्षेत्र में स्थित विद्या देवी जिंदल स्कूल में पहुंचे। यहां पर विद्यार्थियों ने विद्यालयी बैंड के साथ मंगल जयघोष करते हुए आचार्यश्री का स्वागत किया। स्कूल में पदार्पण पर जिंदल परिवार ने भी श्रीमती सावित्री जिन्दल के साथ आचार्यश्री का भावपूर्ण अभिनंदन किया।
शनिवार को आचार्यश्री ने हांसी स्थित तेरापंथ भवन से मंगल प्रस्थान किया। विद्यालय परिसर में स्थित ऑडिटोरियम में आयोजित मुख्य प्रवचन कार्यक्रम में उपस्थित श्रद्धालुओं को व विद्यार्थियों को आचार्यश्री ने पावन प्रेरणा प्रदान करते हुए कहा कि मानव जीवन में ज्ञान का परम महत्व है। ज्ञान प्राप्ति के लिए अध्ययन और स्वाध्याय करते रहना चाहिए। ज्ञान प्राप्ति के लिए अध्ययन किया जाता है। इससे ज्ञान प्राप्त होता है। इसके साथ ही अध्ययन से मन की एकाग्रता का भी विकास होता है। मन को सबसे चंचल कहा गया है। मन में इतने-इतने विचार आते हैं, जिनकी कोई अपेक्षा ही नहीं होती। अध्ययन के द्वारा मन एकाग्र हो सकता है। अध्ययन के द्वारा ज्ञान प्राप्त कर आदमी स्वयं सन्मार्ग पर स्थापित कर सकता है। अध्ययन द्वारा स्वयं सन्मार्ग पर स्थापित होकर दूसरों को भी सन्मार्ग पर स्थापित करने का प्रयास कर सकता है। इस प्रकार अध्ययन से ज्ञान प्राप्ति, मन की एकाग्रता, सन्मार्ग पर गति और दूसरों को सन्मार्ग पर चलने के लिए उत्प्रेरित करना-ये चार लाभ बताए गए हैं।
आचार्यश्री ने कहा कि आज इस विद्या संस्थान में आए हैं। यह हमारा परिचित स्थान है। यहां कितने प्रवास और प्रवचन हुए हैं। यह विद्या और ज्ञान की आराधना का एक स्थान है। विद्यार्थियों में ज्ञान के साथ अच्छे संस्कार के निर्माण का भी प्रयास होता रहे। विषयों के ज्ञान के साथ-साथ आध्यात्मिक ज्ञान आदि का भी विकास होता रहे। इसके साथ विद्यार्थियों के जीवन में ईमानदारी, नैतिकता और अहिंसा की भावना रहे तो विद्यालय में ज्ञानार्थ प्रवेश और सेवार्थ प्रस्थान की बात हे सकती है। विद्यार्थी, शिक्षक, अभिभावक व प्रबंधन के लोग जागरूक हो तो अच्छा विकास होता है।
कार्यक्रम में मुनि कमलकुमार ने अपनी भावाभिव्यक्ति दी। हिसार ज्ञानशाला के ज्ञानार्थियों ने ‘महाश्रमण अष्टकम्’ को प्रस्तुति दी। जगदीश जिन्दल, जैन विश्व भारती की कुलाधिपति एवं जिंदल स्कूल की संरक्षक श्रीमती सावित्री जिंदल, एसडीएम अमरदीप जैन व तेरापंथी सभा-हिसार के अध्यक्ष संजय जैन ने अपनी आस्थासिक्त अभिव्यक्ति दी।

Related posts

मंदिर में भगवान के समक्ष पुजारी ने की नाबालिग से छेड़खानी

Jeewan Aadhar Editor Desk

स्वामित्व योजना : 261 गांवों में चून्ना मार्किंग व ड्रोन फ्लाईंग का कार्य पूर्ण

चेतावनी : अधिकारियोें ने किसी भी कर्मचारी का उत्पीड़न किया तो होगा कार्य का पूर्ण बहिष्कार