हिसार

शरीर के साथ मानसिक, आर्थिक व सामाजिक नुकसान पहुंचाता नशा : मक्खन बिश्नोई

नशे से बचाव बारे शिविर का आयोजन

हिसार,
स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि के अवसर पर एग्री एकेडमी हिसार में हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो हिसार की ओर से नशे से बचाव बारे शिविर का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में सब इंस्पेक्टर मक्खन बिश्नोई मौजूद रहे।
इस मौके नशा पीड़ितों के लिए विधिक सेवा योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आम जनता के बीच विधिक प्रावधानों विभिन्न नीतियों कार्यक्रम एवं योजनाएं स्वापक औषधि एवं मन प्रभावी पदार्थों के बारे में बच्चों एवं जनसाधारण आदि में ड्रग दुरुपयोग के दुष्प्रभाव के विषय में जागरुकता फैलाना है। साथ ही ड्रग तस्करी एवं दुरुपयोग के पीड़ितों को आवश्यक विधि सेवा सुनिश्चित करना, नशा मुक्त राष्ट्र बनाना है। नशे के प्रति जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि नशा मनुष्य के शरीर के साथ मानसिक, आर्थिक व सामाजिक नुकसान पहुंचाता है। इसी का परिणाम है कि आज का युवा वर्ग खोखला होता जा रहा है। शुरूआत में आमजन इसका प्रयोग जिज्ञासा, आनंद प्राप्ति, संगीत, शौक, खुशी, कुंठा व प्यार आदि कारणों के चलते करते हैं लेकिन बाद में इसकी लत लग जाती है।
कार्यक्रम के दौरान मक्खन बिश्नोई ने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम के तहत आमजन उन्हें काफी सहयोग कर रहा है। यदि सब मिलजुल कर इस समस्या के खिलाफ मोर्चा खोल दे तो वह दिन दूर नहीं जब पूरा समाज नशा मुक्त होगा। तनाव व नशे का आपस में गहरा संबंध है, इस अवसाद से छुटकारा पाने के लिए लोग नशे का सहारा लेते हैं जो गलत है। व्यक्ति को ऐसी समस्या होने पर मनोचिकित्सक से तुरंत संपर्क करना चाहिए।
इस अवसर पर नशा मुक्त भारत नशा मुक्ति अभियान के तहत कार्यक्रम का संचालन कर रहे मक्खन विश्नोई ने मास्टर ट्रेनर के रूप में नशा किस प्रकार दृढ़ निश्चय से छोड़ा जाए, इस बारे में विस्तृत जानकारी दी। उक्त विधिक साक्षरता शिविर का संचालन एग्री एकेडमी के संचालक अनिल धिंधवाल ने किया। इस मौके पर एकेडमी के संचालक अनिल धिंधवाल ने कहा कि अगर नशा करना है तो देश भक्ति का करो और स्वामी विवेकानंद जी द्वारा बताए गए रास्ते पर चलकर देश सेवा में भागीदारी निभाए। इस मौके पर मक्खन बिश्नोई के साथ विभाग से बलवंत, प्रवेश वधवा, पवन मुंड, राज्य युवा पुस्कार विजेता अशोक भारतीय, मोनिका, पूनम, मुकेश, रमन, श्याम सुंदर, ज्योति व योगेश आदि मौजूद रहे।

Related posts

लड़कों में दीपक व लड़कियों में रीतु बनी महाविद्यालय की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

Jeewan Aadhar Editor Desk

कृषि विज्ञान केंद्रों को समन्वित कृषि प्रणाली मॉडल के रूप में विकसित करें : कुलपति

आदमपुर में गौपाष्टमी पर्व को लेकर की बैठक

Jeewan Aadhar Editor Desk