देश

योग गुरु बाबा रामदेव हुए सरकार से नाराज

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थकों में शुमार माने जाने वाले योग गुरु बाबा रामदेव सरकार से नाराज है। नाराजगी भी इस कदर की सराकर को पत्र तक लिखने की तैयारी चल रही है। दरअसल, रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट्स पर 12 पर्सेंट GST में लगाने के फैसले से नराज है। वह इस फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए सरकार को पत्र लिख रही है। अभी इन प्रॉडक्ट्स पर 5 पर्सेंट टैक्स लगता है। पतंजलि आयुर्वेद के प्रवक्ता का कहना है कि ‘हम आम आदमी के हित में सरकार से आयुर्वेदिक कैटिगरी के लिए GST रेट पर दोबारा विचार करने का निवेदन कर रहे हैं। अच्छी सेहत या अच्छे जीवन के बिना अच्छे दिन नहीं आएंगे।’मामले को लेकर बाबा रामदेव अरूण जेटली से मुलाकात करने की सोच रहे है।
आयुर्वेद पर आधारित टूथपेस्ट से लेकर शैंपू और बिस्कुट तक जैसे कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स बनाने वाली पतंजलि खुद को ‘स्वदेशी’ के तौर पर पेश करती है। पतंजलि कंपनी का दावा है कि वह मुनाफा कमाने के लिए नहीं, बल्कि आम आदमी के लिए किफायती दामों पर इलाज और देखभाल के लिए बिजनस कर रही है। वहीं बाबा रामदेव का मानना है कि आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट्स पर अधिक GST रेट निराश करने वाला है। उनका कहना है ​कि हम उन लोगों में से हैं , जिन्होंने कंज्यूमर्स के लिए किफायती दामों पर आयुर्वेद को फायदेमंद बनाया है। अब इस रास्ते पर अन्य कंपनियां चल रही हैं।’
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस महीने की शुरुआत में उत्तराखंड के हरिद्वार में पतंजलि के रिसर्च इंस्टीट्यूट का उद्धाटन किया था। पतंजलि ने हाल में बताया था कि उसने पिछले फाइनैंशल इयर में 10,561 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया है। इसके साथ ही हिंदुस्तान यूनिलीवर के बाद पतंजलि देश की दूसरी सबसे बड़ी कंज्यूमर गुड्स कंपनी बन गई है। पतंजलि ने कोलगेट पामोलिव, GSK कंज्यूमर हेल्थकेयर और P&G हाइजीन एंड हेल्थकेयर को पीछे छोड़ दिया है।
बाबा रामदेव ने बताया था कि पतंजलि का टूथपेस्ट में 9 पर्सेंट और हेयर ऑयल में 8 पर्सेंट मार्केट शेयर है। पतंजलि की ओवर-द-काउंटर यूनिट दिव्य फार्मेसी ने कंपनी की कुल सेल्स में 8 पर्सेंट का योगदान दिया है। आयुर्वेदिक सेगमेंट में पतंजलि की बड़ी सफलता के बाद अधिकतर बड़ी कंज्यूमर गुड्स कंपनियों ने अपने पोर्टफोलियो में आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट्स को शामिल किया है। अधिक GST रेट के कारण प्रभावित होने वाली अन्य कंज्यूमर गुड्स कंपनियों में डाबर और इमामी शामिल हैं।

Related posts

कोहली और मुरली की सेंचुरी, भारत की स्थिति मजबूत

CBSE 10th रिजल्ट : दिल्ली, इलाहाबाद, चेन्नै, देहरादून और त्रिवेंद्रम रीजन के रिजल्ट घोषित

ममता बनर्जी के भतीजा को CBI ने किया समन जारी, स्मगलिंग का आरोप

Jeewan Aadhar Editor Desk