देश

पराक्रम से होगी दिल्ली की सुरक्षा

नई दिल्ली
भारत में दिल्ली हमेशा से आतंकियों के निशाने पर रही है। आतंकी खतरे को देखते हुए दिल्ली पुलिस सुरक्ष को लेार एक विशेष टीम का गठन किया है। इसे पराक्रम का नाम दिया गया है। पराक्रम में 10 पीसीआर वैन है। इस वैन पर एनसीजी के ट्रेंड कमांडो एके-47 के साथ तैनात रहेंगे। पराक्रम पीसीआर वैन में तैनात कमांडो भीड़भाड़ वाली जगह पर पट्रोलिंग भी करेंगे।
इस पीसीआर की एक और खासियत यह है कि ड्राइवर को भी एनएसजी ने ट्रेंड किया है। पायलट प्रॉजेक्ट के तहत पहले चरण में 10 वैन लॉन्च की गई है। भविष्य में इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। शुरुआत में जिन 10 पॉइंट्स पर ये पराक्रम पीसीआर वैन तैनात रहेगी उनमें विजय चौक, पालिका बाजार, आईपी मार्ग, साकेत सिलेक्ट सिटी मॉल, वसंत कुंज मॉल, सुभाष नगर स्थित पैसेफिक मॉल, नेताजी सुभाष प्लेस, अक्षरधाम, लोटस टेंपल और झंडेवालान मंदिर को शामिल किया गया।
पराक्रम वैन को तैनात करने का मुख्य मकसद दिल्ली में किसी भी आतंकवादी हमले पर फौरन जवाबी कार्रवाई करना, आतंकी हमलों से नागरिकों का बचाव करना, हर समय आतंकवाद विरोधी बैकअप तैयार रखना और कानून व्यवस्था से संबंधित गंभीर स्थितियों को संभालने के लिए तत्पर रहना। पीसीआर वैन में जीपीआरएस लगाया गया है, जिससे वैन की लोकेशन समय-समय पर पता चलती रहेंगी।

Related posts

बदलता भारत : दूध बेचने के लिए किसान ने खरीद लिया हेलिकॉप्टर

Jeewan Aadhar Editor Desk

खट्टर के खिलाफ मामला दर्ज, PNB के चीफ मैनेजर ने दी शिकायत

Jeewan Aadhar Editor Desk

आज हो सकता है अन्ना का आंदोलन समाप्त, सरकार ने मानी मांगे