हिसार

दो सप्ताह में गठित की जाये सड़क सुरक्षा समिति : दुष्यंत चौटाला

हिसार,
पिछले तीन दिनों से हिसार जिले में हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर सांसद दुष्यंत चौटाला ने गहरी चिंता जताई है। सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सांसद ने जिले के आला अधिकारियों से बात करते हुए पुलिस अधीक्षक व अतिरिक्त उपायुक्त को दो सप्ताह के अंदर-अंदर जिला सड़क सुरक्षा समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।
नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
सांसद दुष्यंत चौटाला ने बताया कि मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण हिसार जिले सहित पूरे हरियाणा में धुंध छाई हुई है। अकेले हिसार जिले में ही तीन दिन के भीतर धुंध के कारण दर्जनों सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। दुखद बात यह है कि इन दुर्घटनाओं में सर्वाधिक शिकार शिक्षक व छात्र हुए हैं और चार जान जा चुकी हैं। ऐसी दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सांसद ने पुलिस अधीक्षक तथा अतिरिक्त उपायुक्त को एहतिहाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। सांसद ने अतिरिक्त उपायुक्त को लिखे पत्र में कहा है कि भारत सरकार के नोटिफि केशन के अनुसार जल्द से जल्द जिला सड़क सुरक्षा समिति गठित की जाए।
पढ़े—स्कूली निबंध प्रतियोगिता..विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार
इस समिति में जिले के सभी विधायक, उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नगर निगम आयुक्त, सभी प्रकार के वाहन विक्रेता कंपनी के जिला स्तरीय अधिकारी, व्यापार संघ के प्रतिनिधि, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा अधिकारी, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के जिला प्रभारी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सहित कुल 18 सदस्य होंगे।
सांसद ने बताया कि इस समिति का मुख्य कार्य जिले में सड़क सुरक्षा गतिविधियों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के कारणों की पहचान व अध्ययन, राष्ट्रीय तथा राज्य स्तरीय सड़क सुरक्ष परिषद को सुझाव, सड़क सुरक्षा के मानकों का सही क्रियान्वयन करना, दुर्घटना संभावित बिंदुओं की पहचान कर उन्हें दूर करना आदि प्रमुख हैं।
समय से पहले निकलने और जल्दबाजी न करने की जागरूकता जरूरी
सांसद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इन दिनों में सड़क दुर्घटनाओं में एक प्रमुख कारण धुंध है। गंतव्य स्थान पर निर्धारित समय पर पहुंचने की खातिर धुंघ में भी अक्सर वाहन चालक गति सीमा को ध्यान नहीं रखते और दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे मौसम में स्कूल जाने वाले विद्यार्थी, शिक्षक व अन्य दैनिक वाहन चालक व यात्री सामान्य दिनों की अपेक्षा कुछ समय पहले घर से निकलें और धुंघ के मौसम में अपने वाहन की गति को नियंत्रित रखें। उन्होंने कहा कि इसके लिए शिक्षण संस्थाओं, दैनिक यात्रियों और वाहन चालकों में जागरूकता लाना जरूरी है। सांसद दुष्यंत ने एसपी को लिखे पत्र में निर्देश दिए हैं कि शिक्षण संस्थाओं में पुलिस अधिकारियों को भेजकर जागरूकता अभियान चलाया जाए।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

आदमपुर : शादी का झांसा दे रेप करने के आरोप में 2 भाईयो सहित 5 नामजद

Jeewan Aadhar Editor Desk

कर्ज के दलदल में शिक्षा के पुजारी, सरकार ने फेरी आंखें

Jeewan Aadhar Editor Desk

रसोई गैस के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी—जानें हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में सिलेंडर के नए रेट