हिसार

नशामुक्ति व एड्स जागरूकता में सराहनीय कार्य पर डा. सैनी हुए सम्मानित

हिसार(राजेश्वर बैनिवाल)
हिसार के जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी को नशामुक्ति व एड्स के प्रति जागरूकता फैलाने के क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया है। हरियाणा एड्स कंट्रोल सोसायटी की प्रोजेक्ट निदेशक डा. वीना सिंह ने विश्व एड्स दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में डा. सैनी को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। डा. दलबीर सिंह सैनी ‘एचआईवी एड्स एंड बिहेवियर मोडिफिकेशनÓ विषय पर एक पुस्तक लिख चुके हैं वहीं इस विषय में 10 अनुसंधान पेपर भी प्रस्तुत कर चुके हैं। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
विश्व एड्स दिवस के अवसर पर हिसार के नागरिक अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में डा. दलबीर सिंह सैनी को सम्मानित किया गया। प्रोजेक्ट निदेशक डा. वीना सिंह एवं उप निदेशक विनोद कुमार वर्मा ने नशामुक्ति व एड्स के प्रति जागरूकता फैलाने के क्षेत्र में किये गये उल्लेखनीय कार्य के लिए डा. दलबीर सिंह सैनी की प्रशंसा की और कहा कि यदि बुराइयों के खिलाफ सब मिलकर लड़ेंगे तो उसके सकारात्मक परिणाम भी अवश्य मिलेंगे। डा. दलबीर सिंह सैनी ने विभागीय अधिकारियों द्वारा दिये गये सम्मान पर उनका आभार जताया और कहा कि सरकार की नीतियों के अनुसार इस तरह के जागरूकता अभियान भविष्य में भी जारी रहेंगे। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रोजेक्ट निदेशक डा. वीना सिंह ने कहा कि एड्स ऐसी बीमारी है, जिसका जानकारी ही उपचार है। यदि किसी को किसी कारणवश एड्स हो जाता है, तो उसे हर जिले के नागरिक अस्पताल में एड्स काऊंसलर से परामर्श लेकर नियमित उपचार करवाना चाहिये। यदि नियमित उपचार करवाया जाए तो एड्सग्रस्त व्यक्ति भी सामान्य जीवन जी सकता है। उन्होंने उपस्थित स्वास्थ्य अधिकारियों, एड्स कंट्रोल सोसायटी के काऊंसलरों, आशा वर्करों एवं अन्य से कहा कि किसी भी एड्सग्रस्त व्यक्ति से भेदभाव या गलत व्यवहार नहीं करना चाहिए बल्कि उसे इस रोग के नियमित उपचार बारे पूरी जानकारी दें ताकि वह भी मुख्यधारा में जीवनयापन कर सके।जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
सोसायटी के उप निदेशक विनोद कुमार वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि नागरिक अस्पतालों में एड्स की जांच व परामर्श निशुल्क उपलब्ध है। यही नहीं, परामर्श लेने वालों व इलाज चलाने वालों का नाम गुप्त रखा जाता है। उन्होंने विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से अपील की कि वे इस बीमारी से बचाव के लिए अधिक से अधिक जागरूकता फैलाएं ताकि बीमारी का समूल नाश किया जा सके।
जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने इस अवसर पर कहा कि नशा व एड्स जैसे रोग, गलत संगत से ही शुरू होते हैं। यदि कोई व्यक्ति नशे का आदी हो गया है तो वह भी बहुत बड़ी बीमारी है। ऐसे में केवल एड्स ही नहीं बल्कि एड्स व नशा दोनों से बचने की जरूरत है। इसके लिए जरूरी है कि अपने परिवार व अच्छी संगत के लोगों में रहें, तनावमुक्त रहें, सबसे मधुर व्यवहार करें और अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार रहें।
कार्यक्रम में नवनियुक्त सिविल सर्जन डा. जितेन्द्र सिंह, डा. दयानंद, डा. अर्चना सहगल के अलावा अनेक चिकित्सक, आशा वर्कर, एड्स काऊंसलर एवं अन्य भी उपस्थित थे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

बेसहारा पशु ने ले ली एक और युवा की जान

Jeewan Aadhar Editor Desk

सही पोषण-देश रोशन : पोषाहार अभियान के तहत विभिन्न गांवों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

Jeewan Aadhar Editor Desk

भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा ने स्थापना दिवस पर लगाया रक्तदान शिविर

Jeewan Aadhar Editor Desk