हिसार

प्रत्येक शिक्षण संस्थान में होंगे नोडल अधिकारी नियुक्त

हिसार,
स्कूल कैंपस में सभी बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी सरकारी व निजी शिक्षण संस्थान प्राध्यापक अथवा अध्यापक को नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे, जो बच्चों को न सिर्फ गुड टच- बैड टच के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें अपने सुरक्षा से जुड़े अन्य विषयों पर भी बताएंगे। इस कार्य के लिए महिला टीचर की नियुक्ति की जाए। उच्च विद्यालयों में इस कार्य के लिए महिला टीचर के साथ-साथ पुरूष टीचर को भी नियुक्त किया जाए, जो लडक़ों को अपनी सुरक्षा बारे जागरूक कर सके। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
यह निर्देश आज उपायुक्त निखिल गजराज ने लघुसचिवालय स्थित उपायुक्त बैठक कक्ष में आयोजित स्कूली बच्चों की सुरक्षा विषय पर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी विद्यालय में बच्चों की सुरक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की चूक को उनके संज्ञान में तुरंत लाया जाए। स्कूली बस के चालकों व परिचालकों के प्रशिक्षण के साथ-साथ उनकी पूरी पुलिस जांच की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा लगाने संबंधी कार्यवाही की जाए, ताकि स्कूल की गतिविधियों पर बारिकी से नजर रखी जा सके। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खंड स्तर पर नियमित होने वाली बैठक में बच्चों की सुरक्षा से संंबंधित की जा रही कार्यवाही, अभिभावकों के फिडबैक तथा किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी को भी सांझा किया जाए। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
उपायुक्त ने सभी निजी व सरकारी स्कूल संचालकों को निर्देश दिए कि वे स्कूल में शिकायत पेटी रखवाने के साथ-साथ कोई ऐसी प्रणाली भी विकसित करें, जिसके माध्यम से बच्चे अपनी बात/शिकायत बिना अपना नाम बताए बेझिझक बता सकें। इसके साथ-साथ बच्चों को समय-समय पर न सिर्फ गुड टच, निजी सुरक्षा के बारे में बताया जाए, अपितु उन्हें फायर सेफ्टी, प्राथमिक चिकित्सा, भूकंप सुरक्षा इत्यादि बारे भी नियमित रूप से बताया जाए। उन्होंने सभी बस चालकों व परिचालकों के साथ-साथ सभी स्कूल में काम करने वाले कर्मचारियों के आई कार्ड सुनिश्चित किए जाएं। इसके साथ-साथ बच्चों के संरक्षकों के भी कार्ड बनाया जाए ताकि बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। सभी एसडीएम प्रशासनिक तौर पर स्कूली बच्चों की सुरक्षा के नोडल अधिकारी रहेंगे तथा खंड स्तर पर सभी खंड शिक्षा अधिकारी इसके नोडल अधिकारी होंगे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

कार चुराने का आरोपित एक दिन के रिमांड पर, 2 बाइक चुराने की बात स्वीकारी

लायंस क्लब हिसार गौरव ने महिलाओं के लिए कैंसर जागरुकता सेमिनार आयोजित किया

राष्टï्र के प्रहरियों का कर्ज नहीं उतार सकते, लेकिन फर्ज तो अदा कर सकते हैं : मीणा