हिसार

टोल नाकों से नहीं गुजरेंगे ओवरलोडिड वाहन, आदमपुर—भादरा रोड पर लगेगा स्टैटिक नाका

हिसार,
जिला के चारों तरफ बने टोल नाके अब ओवरलोडिड वाहनों पर नियंत्रण के माध्यम बनेंगे। उपायुक्त निखिल गजराज ने आज सडक़ सुरक्षा उपायों की समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिए कि सभी टोल नाकों पर वाहनों के गुजरते समय उनकी भार वहन क्षमता व निर्धारित मानकों से अधिक भार ले जाने की स्थिति में उनका चालान किया जाए। इसके लिए उन्होंनेटोल नाके संचालकों को नाकों पर ओवरलोडिड वाहनों का डाटा अपडेट करते हुए इसकी पूरी रिपोर्ट आरटीए कार्यालय को भिजवाने की हिदायतें दीं।जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
उपायुक्त ने कहा कि टोल नाकों पर ओवर लोडिड वाहनों के गुजरते ही उनका मौके पर चलान काटने की सुविधा लगाई जाए, ताकि शहर को ओवर लोडिड वाहनों की समस्या से निजात मिल सके। इसके लिए उन्होंने सभी एसडीएम को रोस्टर वाइज अधिकारियों की ड्यूटी लगाने को कहा। इसके अतिरिक्त उन्होंने आदमपुर-भादरा रोड़ पर स्टैटिक नाका लगाने संबंधी सभी कार्यवाही जल्द ही पूरी करने के भी निर्देश दिए। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त बैठक कक्ष में सडक़ सुरक्षा विषय पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश में ओवरलोडिड वाहनों पर नियंत्रण के प्रति प्रदेश सरकार गंभीर है। उन्होने कहा कि टोल नाकों पर वाहनों की भार मापन सुविधा उपलब्ध है। इस सुविधा का समुचित उपयोग करते हुए ओवरलोडिड वाहनों का चालान मौके पर ही काटने से शहर को इस समस्या से आसानी से निजात मिल सकती है। इस बाबत टोल नाकों पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिरण से भी आवश्यक दिशानिर्देश मिल चुके हैं। इसलिए इस सुविधा को शीघ्र अति शीघ्र पूरा किया जाए।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में जहां-जहां भी सडक़ों के मध्य खंभे खड़े हैं, उनको तुरंत हटवाने संबंधित आवश्यक कार्यवाही करते हुए इन्हें हटवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ-साथ वन विभाग के अधिकारी सडक़ों के बीच खड़े पेड़ों को काटने बारे कार्यवाही में अनावश्यक देरी ना करें। क्योंकि सडक़ों के बीच खड़े पेड़ व खंभे धुंध व अंधेरे की स्थिति में बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। इसके साथ-साथ उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सडक़ों के दोनों तरफ झाडिय़ों व झुकी हुई टहनियों की कटाई-छटाई भी समय-समय पर करते रहें, ताकि वाहन चालकों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीवर सफाई के लिए लगाई गई मशीनों को अनावश्यक सडक़ों के बीच में ना खड़ा रखें। ये निर्देश उन्होंने कई स्थानों पर सीवरेज सफाई उपरांत इन मशीनों को न उठाए जाने पर कड़ी आपतित जताते हुए दिए। इस तरह से मशीनों को सडक़ खड़ा रहना यातायात को न केवल अवरूद्ध करता है, बल्कि इससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है।
उन्होंने मार्केटिंग विभाग व बीएंड आर विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी सडक़ों पर सफेद पट्टी लगाई जाए। प्राय देखने में आया है कि ग्रामीण सडक़ों पर सफेद पट्टी नहीं होती है, जिसके कारण इन क्षेत्रों में अंधेरे व धुंध के समय दुर्घटना का डर बना रहता है। इसलिए अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों की सडक़ों पर सफेद पट्टी लगवाना हर हाल में सुनिश्चित करें।
उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिलाभर मेें दुर्घटना संभावित इलाकों, अंधे मोड़ व गढ्ढों वाली सडक़ों की रिपोर्ट शीघ्र अति शीघ्र पहुंचाए जिससे इन पर उपर्युक्त सांकेतिक बोर्ड लगाए जा सकें। इसके लिए वे रोड सेफ्टी एसोसिएट के साथ तालमेल बनाकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिला को सडक़ दुर्घटना मुक्त बनाने की दिशा में सख्त कार्यवाही की जाए। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान, सिटीएम शालिनी चेतल, एसडीएम हिसार परमजीत चहल, एसडीएम हांसी राजीव अहलावत, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त डा. जयबीर यादव, अधीक्षक अभियंता रामजीलाल, डीआरओ राजेंद्र कुमार, डीआईओ एनआईसी एमपी कुलश्रेष्ठ, डीडीपीओ अशवीर नैन, डीएफएससी सुभाष सिहाग, डीटीपी संजीव मान, एसडीओ प्रेम सिंह, हांसी तहसीलदार सुुखबीर बूरा, ईटीओ महाबीर गोदारा, कार्यकारी अभियंता मनोज ओला, टे्रफिक एसएचओ, रोड़ सेफ्टी ऐसोसिएट सूरज छाबड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

आर. बास्कर को सिंगापुर स्थित एशिया-प्रशांत विज्ञान केन्द्र (APACSCI) में अनुसंधान सलाहकार के रूप में मानद नियुक्ति दी

गुरू गोविंद सिंह जी के दिखाये मार्ग पर चलें : काहलों

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : परिवार सोता रहा चोरों ने 54 हजार की नगदी पर किया हाथ साफ