खेल

क्रिकेट महामुकाबले में पाकिस्तान की 124 रनों की करारी हार

बर्मिंगम
क्रिकेट का महामुकाबला भारत ने जीत लिया। एकतरफा मैच में भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी। इस करारी हार का दर्द पाकिस्तान में वर्षों तक देखा जायेगा। पाकिस्तान की टीम महज 164 रन ही बना पाई। उसे 41 ओवर में 289 रन बनाने थे। पाकिस्तान की तरफ से केवल अजहर अली ही 50 रन बना सके, जबकि 3 खिलाड़ी तो खाता भी नहीं खोल पाए। भारतीय गेंदबाजों के सामने पाकिस्तानी बेट्समैन पूरी तरह दवाब में दिखाई दिए। पाकिस्तान की टीम उमेश यादव (30 रन पर 3 विकेट), रविंद्र जाडेजा (43 रन पर 2 विकेट) और हार्दिक पंड्या (43 रन पर 2 विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 33.4 ओवर में 164 रन ही बना सकी।

इससे पहले बारिश से प्रभावित इस मैच में भारत ने संशोधित 48 ओवर में 3 विकेट खोकर 319 रन बनाए। डकवर्थ लुईस नियम के तहत पाकिस्तान को 48 ओवर में 324 रन का लक्ष्य मिला। पाकिस्तान की पारी के 5वें ओवर में बारिश ने एक बार फिर खलल डाल दी। मैच फिर से शुरू हुआ तो खेल का समय बर्बाद होने के कारण इस टारगेट को फिर संशोधित किया गया। पाकिस्तान को जीत के लिए पाकिस्तान के लिए 41 ओवर में 289 रन बनाने थे । वहाब रियाज चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। पाकिस्तान का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया और उसकी ओर से अजहर अली ने सर्वाधिक 50 रन बनाए, जबकि मोहम्मद हफीज ने 33 रन का योगदान दिया। चैंपियंस ट्रोफी के 4 मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह दूसरी जीत है, जबकि 2 बार उसे हार का सामना करना पड़ा है।

इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 48 ओवर में 319/3 रन बनाए हैं। भारत के टॉप 4 बल्लेबाजों ने इस मैच में फिफ्टी जड़ी। रोहित शर्मा (91), शिखर धवन (68), विराट कोहली (81*) और युवराज सिंह ने 53 रन का अहम योगदान दिया। भारत ने अपने पहले 100 रन भले ही 20वें ओवर में पूरे किए, लेकिन अंत के ओवरों में युवराज, कोहली की धुआंदार पारी की बदौलत भारत ने अपना स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। हार्दिक पांड्या ने पारी के अंतिम ओवर में इमाद वसीम को 3 छक्के जड़े और इस ओवर से कुल 23 बटोर कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुचा दिया। मैच के बीच में ओवर काटे जाने के कारण डकवर्थ लुईस नियम के तहत अब पाकिस्तान को 48 ओवरों में 324 रन का टारगेट मिला था, लेकिन पाकिस्तान की पारी में फिर से बारिश आ जाने के कारण टारगेट को घटाकर 41 ओवर में 289 रन ​कर दिया गया।पाकिस्तान की टीम महज 164 रन ही बना पाई।

Related posts

VIDEO हरियाणा के छोरे ने दिलाया भारत को पहला गोल्ड

Jeewan Aadhar Editor Desk

बॉल से छेड़छाड़ः स्मिथ ने छोड़ी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी, उपकप्तान वॉर्नर की भी छुट्टी

भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, 10 साल बाद कीवियों से जीती वनडे सीरीज