फतेहाबाद

एचटेट परीक्षा: दो युवतियों के कारण बदलने पड़े बोर्ड को अपने नियम

फ़तेहाबाद (साहिल रुखाया)
हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) की पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुई। पहले दिन लेवल-3 (पीजीटी) परीक्षा में लगभग 4615 परीक्षार्थियों में से केवल 4337 परीक्षार्थियों ने एचटेट की परीक्षा दी जबकि 278 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। शनिवार को उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह और पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा भी लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला में पहले दिन की एचटेट परीक्षा के लिए एमएम कालेज, महिला महाविद्यालय भोडियाखेड़ा, एमएसडी स्प्रिंगबेल पब्लिक स्कूल, डेफोडिल्स पब्लिक स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल, पायनियर पलिक स्कूल, अपैक्स पब्लिक स्कूल, क्रिसेंट पब्लिक स्कूल, महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल आदि में 15 परीक्षा केंद्रों पर लेवल-3 (पीजीटी) की परीक्षा आयोजित हुई।
जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार

विवाहिताएं अड़ी तो सचिव ने दी इजाजत
एचटेट की परीक्षा के दौरान महिला महाविद्यालय के परीक्षा केंद्र पर उस समय असमजंस की स्थिती बन गई जब दो नवविवाहिता केंद्र में प्रवेश करने लगी। परीक्षा अधीक्षक ने नियमों का हवाला देते हुए उन्हें चूड़ा उतारने का कहा। लेकिन रानियां निवासी अलीशा पत्नी गौरव तथा डबवाली निवासी हरप्रीत पत्नी राकेश ने पंजाबी समुदाय के रिवाज और धार्मिक भावनाओं का हवाला देते हुए चूड़ा निकालने से मना कर दिया। इस पर अधीक्षक ने उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश से रोक दिया। इस दौरान उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह व पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण मौके पर पहुंच गए। उपायुक्त ने दोनों की बात को ध्यान से सुनकर जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग को मौके पर बुलाकर समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। उपायुक्त के आदेश पर जिला शिक्षा अधिकारी ने भिवानी शिक्षा बोर्ड के सचिव को पूरे मामले से अवगत करवाया। सचिव ने मामले की गंभीरता को समझते हुए दोनों नवविवाहितों को चूड़े सहित परीक्षा देने की अनुमति प्रदान कर दी।
नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।

प्रशासन रहा अलर्ट
परीक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन काफी अलर्ट दिखाई दिया। उपायुक्त और एसपी दोनों परीक्षा केंद्रों पर दौरे करते रहे। जिले के 15 परीक्षा केंद्रों पर 300 पुलिसकर्मी तैनात थे। इसके अलावा सीआईडी विभाग भी काफी सजग दिखाई दिया। विभाग के एएसआई झंड़ाराम, सुशील कुमार, नाहर सिंह व सिपाही दिनेश कुमार अपनी ड्यूटी बेखूबी करते नजर आए। ​उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने बताया कि परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए प्रशासन द्वारा उडऩ दस्ते व ड्यूटी मैजिस्ट्रैट की नियुक्त किए गए थे। उन्होंने कहा कि जिला के सभी 15 परीक्षा केंद्रों में ऑब्र्जवर भी लगाएं गए थे। इसके अलावा उडऩे दस्ते की 10 टीमें भी बनाई गई थी, जिन्होंने लगातार परीक्षा केंद्रों का निरंतर निरीक्षण किया। इस परीक्षा की सम्पूर्ण कार्रवाई की वीडियोग्राफी करवाई गई है। जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

बस स्टैंड पर रही भीड़
परीक्षा के चलते बस स्टैंड पर काफी भीड़ देखने को मिली। भीड़ के चलते आम यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। फतेहाबाद जिला रेल लाइन से न जुड़ा होने के कारण यात्रा करने का एकमात्र साधन बस ही है। ऐसे में बस स्टैंड पर परीक्षा के चलते भीड़ होना पहले से तय था।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

उपायुक्त डॉ हरदीप सिंह ने सुनी आम नागरिकों की समस्याएं

जिला का बर्थडे मनाने के लिए आम नागरिक पौधारोपण अभियान में शामिल हों : डीसी

आढ़ती ने की अन्नदाता किसान से गेंहू में ‘लूट’