हिसार

गांवों को किया जाएगा पॉलिथिन मुक्त,पॉलिथिन इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों पर होगी कार्रवाई

हिसार,
अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान ने कहा कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र को पॉलिथिन मुक्त करने के लिए सभी गांवों में पर्यावरण संरक्षण व संपूर्ण स्वच्छता का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सभी बीडीपीओ व पंचायत एसडीओ जरूरी कार्ययोजना तैयार करके इस कार्य में लग जाएं और 25 जनवरी तक इस कार्य को पूरा करके दिखाएं। एडीसी मान अपने कार्यालय में आयोजित एक बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
शहर से भी तेज अभियान चलेगा
उन्होंने कहा कि अक्सर इस्तेमाल के बाद फैंके गए पॉलिथिन गांवों में जगह-जगह बिखरे पड़े रहते हैं। इससे गांव की सुंदरता व पर्यावरण पर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है, साथ ही बेसहारा पशु इन पॉलिथिन को खाकर अकाल मौत का शिकार भी होते हैं। उन्होंने कहा कि शहर में जिस तेजी से स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं उससे भी तेज गति से गांवों को संपूर्ण स्वच्छ बनाने का अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सबसे पहला कार्य गांवों को पॉलिथिन से मुक्त बनाना है।
बिखरे पड़े पॉलिथिन को एकत्रित करवाएं
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सभी पंचायत अधिकारी सबसे पहले अपने-अपने खंडों की पंचायतों में ग्रामीणों व दुकानदारों को पॉलिथिन का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित करें। उन्हें पॉलिथिन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करें। इसके साथ ही सफाई कर्मियों व गांव के स्वयं सेवी लोगों की टीम बनाकर जगह-जगह बिखरे पड़े पॉलिथिन को एकत्रित करवाएं। एकत्रित हुए पॉलिथिन में से जो पॉलिथिन बिक सके उसे बेच दिया जाए तथा शेष को रिसाइकिल के लिए उपयुक्त स्थान पर भेजा जाए। खुले में पड़े पॉलिथिन का सही निष्पादन होते ही गांवों की सुंदरता अचानक बढ़ जाएगी। जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

पॉलिथिन बेचने वाले दुकानदारों पर होगी कार्रवाई
उन्होंने कहा कि समझाने के बाद भी जो दुकानदार पॉलिथिन का इस्तेमाल जारी रखे, उन पर अधिकारी जुर्माना लगाएं और पॉलिथिन को जब्त कर लिया जाए। नियमों की अवहेलना करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। अभियान के दौरान प्रशासन की गाडिय़ों में अधिकारियों के साथ सक्षम युवाओं की टीमें भी जाएंगी जो लोगों को जागरूक करेंगी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने खंड को पॉलिथिन मुक्त बनाने का सर्टिफिकेट 25 जनवरी तक दें। इस संबंध में सराहनीय कार्य करने वाली पंचायतों व अधिकारियों को प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
नया गांव के सरपंच का दिया उदाहरण
एडीसी मान ने कहा कि जिला के नया गांव के प्रगतिशील सरपंच मनजीत अपने गांव के विकास के लिए विशेष प्रयास कर रहे हैं। सरपंच मनजीत ने पिछले दिनों उन्हें गोबर के सही निष्पादन व गांव को बिटोड़ा मुक्त करने की प्रभावी कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी जिससे वे काफी प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि नया गांव की इस स्वच्छता मुहिम को सफल बनाने के लिए विशेष बजट प्रदान किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने पंचायत अधिकारियों को विशेष निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी अन्य पंचायतों को भी ऐसे गांवों से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित करें। नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
हर बीडीपीओ से एक करोड़ के कामों का एस्टीमेट मांगा
अतिरिक्त उपायुक्त ने पंचायत अधिकारियों से कहा कि वे किसी राजनीतिक पार्टी से प्रभावित हुए बिना गांव की वास्तविक जरूरतों की जानकारी एस्टीमेट सहित दें ताकि उन्हें डी-प्लान में शामिल करके पूरा करवाया जा सके। सभी बीडीपीओ अपने-अपने खंड के लिए कम से कम एक करोड़ रुपये के कार्यों के एस्टीमेट तैयार करवाएं ताकि उन्हें चालू वित्त वर्ष की समाप्ति से पूर्व पूरा करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि डी-प्लान के कार्य करवाने में हिसार जिला ने उल्लेखनीय प्रगति की है और जल्द ही इस मामले में हम प्रदेश में नंबर एक पर होंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि डी-प्लान के तहत जिला को जल्द ही 15 करोड़ रुपये की धनराशि मिल जाएगी।
कर्मचारी रिश्वत मांगे तो मुझे बताएं
एडीसी ने कहा कि पंचायत विभाग के अधिकारी निष्ठा व ईमानदारी से गांवों में विकास कार्य करवाएं। यदि कोई कर्मचारी काम करने अथवा बिल आदि पास करवाने के लिए पैसे मांगे तो आप बेझिझक मुझे बताएं। पैसे मांगने वाला कर्मचारी जिला में नौकरी नहीं कर पाएगा। उन्होंने कहा कि सही तरीके से करवाए गए कार्यों के बिल अविलंब पास करके उनकी पेमेंट करवाई जाएगी। उन्होंने गांवों में विकास कार्यों, मनरेगा व अन्य विकास परियोजनाओं के संबंध में भी अधिकारियों से विचार-विमर्श किया और उन्हें जरूरी दिशा निर्देश दिए। पत्रकारिकता के क्षेत्र में है तो जीवन आधार न्यूज पोर्टल के साथ जुड़े और 72 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए वार्षिक पैकेज के साथ अन्य बेहतरीन स्कीम का लाभ उठाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर डीडीपीओ अशवीर सिंह, जिला परियोजना अधिकारी डॉ. राजकुमार नरवाल, बीडीपीओ जयपाल, पंचातय विभाग के एसडीओ नरेंद्र कुंडू, प्रेम सिंह, पेशल कुमार, नरेश कुमार मेहता, अभिषेक नैन, विजय कुमार सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

गुरु की ज्ञान रूपी गंगा में डुबकी लगाने से होता कल्याण : राजेश्वरानंद

हकृवि रिटायर्ड कर्मचारी संघ का बेमियादी धरना शुरू

गुरु पूर्णिमा पर काजला धाम में मेले का शुभारंभ