धर्म

आशो : गुरु और शिष्य

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

पत्रकारिकता के क्षेत्र में है तो जीवन आधार न्यूज पोर्टल के साथ जुड़े और 72 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए वार्षिक पैकेज के साथ अन्य बेहतरीन स्कीम का लाभ उठाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
शिष्य को धीरे-धीरे गुरू दिखाई पडऩा बंद हो जाता है और परमात्मा दिखाई पडऩा शुरू हो जाता हैं। शिष्यों ने गुरू की प्रंशसा में जो भी कहा है, वह गुरू की प्रंशसा में नहीं कहा है। गुरू तो झरोखा है। झरोखे के पार चांद-तारों से भरी रात,नीला आकाश,उसकी प्रशंसा में ही कहा है। लेकिन गुरू से ही दिख है,गुरू से ही झरोखा खुला है। इसलिए निमित्त-अर्थ में गुरू की प्रशंसा की है। लेकिन वस्तुत: प्रंशसा परमात्मा की है।
यही,जिनको शिष्य होने का अनुभव नहीं है,उनकी समझ में नहीं आता। अब यह कबीरदास का वर्णन समझ में नहीं आता। यह तो ऐसा लगता है जैसे परमात्मा का वर्णन हो रहा हो। जिसने कबीरदास को शिष्य-भाव से नहीं देखा है,उसे लगेगा: यह क्या बकवास है? कबीरदास,यह जुलाहा। यह धरमदास पागल हो गया है।
ठीक ही है,धरमदस पागल हो गया है, प्रेम पागल ही कर देता है। मगर धन्यभागी हैं वे , जो पागल हो जाते हैं। क्योंकि उन पागलों के लिए ही परमात्मा मिलता है। समझदार तो चुक जाते है। समझदार तो ठीकरे इकट्ठे कर लेते हैं। समझदार तो जिंदगी ऐसे गंवा देते है- रेत से जैसे कोई तेज निचोड़ते निचोड़ते जिंदगी गंवा दे और हाथ कुछ भी न लगे। समझदार तो खाली हाथ जाते कब कहा होगा धरमदास ने? यह कहा होगा,जिस दिन गुरू में ब्रह्म का दर्शन हुआ कबीरदास दिखाई पड़े थे। कबीरदास साहब दिखाई पड़े थे। आज कबीर तो झरोखा हो गए,सिर्फ साहब दिखाई पड़ रहा है।
यह परमात्मा की ही प्रशंसा है। गुरूब्राह्म लेकिन यह शिष्य की ही समझ की बात है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

सत्यार्थप्रकाश के अंश—14

Jeewan Aadhar Editor Desk

परमहंस संत शिरोमणि स्वामी सदानंद जी महाराज के प्रवचनों से—262

ओशो -‘जस की तस धरि दीन्ही चदरिया’