हरियाणा

चालु वर्ष में 2 लाख युवाओं को रोजगार देगी सरकार—नायब सिंह सैनी

चंडीगढ़,
हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि गत 3 वर्षों के दौरान राज्य में लगाये गये 186 रोजगार मेलों में 19343 युवाओं को रोजगार तथा सक्षम युवा योजना के तहत 19826 युवाओं को काम उपलब्ध करवाया गया है। इसके अलावा, प्रदेश के युवाओं को कुल 103.6 करोड़ रुपये की राशि भत्ते एवं मानदेय के तौर पर वितरित की गई है। जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
श्री सैनी ने कहा कि सक्षम युवा योजना देश में अपनी तरह की पहली योजना है। इस योजना के तहत राज्य के 43408 युवाओं के आवेदन अनुमोदित हुए है। इनमें से 13272 स्नातकोतर तथा 6554 स्नातक युवाओं को 100 घंटे काम दिया गया है। इसके तहत स्नातकोतर को 9 हजार तथा स्नातक को 7500 रुपये मासिक मानदेय दिया जाता है। जीवन आधार जनवरी माह की प्रतियोगिता में भाग ले…विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीत सकते है हर माह नकद उपहार के साथ—साथ अन्य कई आकर्षक उपहार..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
इस योजना के तहत रेवाड़ी, भिवानी, सोनीपत तथा मेवात जिलों के सभी अनुमोदित स्नातकोतर युवाओं तथा रेवाड़ी तथा भिवानी जिलों के सभी अनुमोदित स्नातक युवाओं को सक्षम योजना के तहत काम दिया गया है। इसके अन्तर्गत युवाओं को बोर्ड, निगमों तथा अन्य सरकारी कार्यालयों में काम दिया जाता है। नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
रोजगार मंत्री ने बताया कि चालु वर्ष के दौरान सरकार ने करीब 2 लाख युवाओं को सरकारी, निजी क्षेत्रों में रोजगार या स्वरोजगार के लिए बैंकों से ऋण मुहैया करवाने में सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि करीब 25 हजार युवाओं को 64.79 करोड़ रुपये बेरोजगारी भत्ते के तौर पर वितरित किये गये हैं तथा 38.81 करोड़ रुपये सक्षम युवा योजना के तहत मानदेय के तौर पर दिये गये हैं। प्रदेश की इस अनुठी योजना को देश के अन्य राज्यों की सरकारें भी अनुसरण कर रही है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

युवक ने युवती की हत्या कर आत्महत्या की

फायरिंग करके ऑडी गाड़ी छीनी, पुलिस जुटी मामले की जांच में

Jeewan Aadhar Editor Desk

सिद्धार्थ बिश्नोई ने राजनीति में रखा कदम, भजनलाल समर्थकों ने किया स्वागत