हरियाणा हिसार

ग्रामीण परिवेश, संस्कृति व तकनीकी शिक्षा को जानने आदमपुर पहुंचे विदेशी मेहमान

आदमपुर (अग्रवाल)
जहां एक ओर भारतीय युवा वर्ग पाश्चात्य संस्कृति की ओर बढ़ रहे हैं वहीं विदेशी सैलानी भारतीय संस्कृति, तकनीकी शिक्षा, वेशभूषा, रहन-सहन और खानपान को जानने के लिए भारत के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे हैं। भारतीय तकनीकी शिक्षा के बारे में जानकारी के लिए स्विट्जरलैंड से डेनियल अपने परिवार के साथ आदमपुर के राजकीय बहुतकनीकी संस्थान का दौरा किया।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

स्विट्जरलैंड के सैंट गल्लेन्न निवासी डेनियल अपनी पत्नी आर्ट एंड क्राफ्ट की शिक्षिका फ्रांसिस्का, बेटा यानिस व फिन्न औैर बेटी मोन्या के साथ पहुंचे। यहां प्राचार्य डी.के. रावत व खाद्य तकनीकी के विभागाध्यक्ष डा.कुलवीर सिंह अहलावत और वेदपाल यादव से मिले और उनसे संस्थान और खाद्य तकनीकी विभाग के कार्यकलापों की जानकारी हासिल ली। इसके बाद फार्मेसी विभाग के प्राध्यापक राकेश शर्मा की अगुवाई में आदमपुर के नागरिक अस्पताल का दौरा किया। अस्पताल में कार्यवाहक एस.एस.ओ. डा.द्वारकानाथ और डा.अनुराधा से बातचीत की। डेनियल ने बताया कि बड़ा बेटा यानिस स्विट्जरलैंड में नर्सिंग के क्षेत्र में सेवा देना चाहता है। उन्होंने यहां के स्टाफ से भारतीय नर्सिंग के बारे में जानकारी ली।

पार्ट टाइम नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

इसके बाद यह परिवार ग्रामीण परिवेश के बारे में जानने के लिए गांव सदलपुर में जिला पार्षद हंसराज जाजूदा के घर पहुंचा। मेहमानों का स्वागत भारतीय संस्कृति के अनुसार से किया गया। विदेशी परिवार सभी से नमस्ते और राम-राम कह कर मिला। गांव में इन्होंने चुल्हे पर बनी बाजरे की रोटी, कढ़ी, देशी घी के हलवे व अन्य व्यंजनों का लुत्फ उठाया। इसके बाद परिवार ने ऊंट की सवारी कर गाड़ी को चलाने का आनंद लिया।

गांव में सयुंक्त परिवार परम्परा, बड़ों की सेवाभाव और मेहमानबाजी देखकर भारतीय संस्कृति के इस पहलु से बहुत प्रभावित हुए। परिवार ने भारतीय संस्कारों की कंठमुक्त प्रशंसा की। ग्रामीण परिवेश के बारे में जानने के बाद राजकीय बहुतकनीकी में स्टाफ के परिवारों व हॉस्टल में रह रहे विद्यार्थियों के साथ फिल्मी गीतों पर नाचकर लोहड़ी पर्व मनाया। इस मौक पर प्राध्यापक बिजेंद्र सिंह, बलवान सिंह, राजेंद्र कुमार, सतबीर सिंह, बिमला आदि मौजूद रहे।

Related posts

20 सितंबर 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk

हरियाणा में पांचवें स्थान पर रहने वाली सलोनी को बाइक भेंट कर किया जाएगा सम्मानित

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने नारनौंद अनाज मंडी का दौरा कर फसल खरीद प्रबंधों का लिया जायजा

Jeewan Aadhar Editor Desk