हिसार

दो सप्ताह नहरी पानी की मांग को लेकर सडक़ों पर उतरे किसान

हिसार (राजेश्वर बैनिवाल)
संयुक्त जल संघर्ष समिति के बैनर तले जिले के लगभग सभी जिलों से हजारों किसानों ने सोमवार को दो सप्ताह नहरी पानी की मांग को लेकर शहर में जोरदार प्रदर्शन किया। किसान क्रांतिमान पार्क से लघुसचिवालय तक विरोध प्रदर्शन करते हुए पहुंचे और उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। किसानों ने स्पष्ट चेतावनी दी कि जब तक उनकी दो सप्ताह नहरी पानी की मांग को पूरा नहीं किया जाएगा, तब अनिश्चिकालीन धरना दिया जाएगा। आंदेालनकारी किसानों ने इसके लिए प्रशासन को दस दिनों का समय दिया है। अगर तय समय सीमा में किसानों की मांग पूरी नहीं हुई तो किसान कोई भी बड़े आंदोलन की घोषणा कर सकते है। प्रदर्शन का नेतृत्व संयुक्त जल संघर्ष समिति के अध्यक्ष कुरड़ाराम नंबरदार ने किया।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

इससे पूर्व टैक्टर ट्रालियों व गाडिय़ों के काफिले के साथ किसान क्रांतिमान पार्क पहुंचे। किसानों को संबोधित करते हुए किसान नेता नंबरदार ने कहा कि पिछले 18 वर्षों से जिले भर के किसान नहरी पानी की मांग को लेकर आंदेालनरत है। आज हालात यह है कि किसानेां को पीने का पानी भी आठ सौ एक हजार रुपए प्रति टैंकर खरीदकर लाना पड़ है। तीन वर्ष पहले भी जिले भर के किसानों ने लगातार 40 दिनों तक लघुसचिवालय पर पड़ाव डालकर आंदेालन चलाया था। उस समय भाजपा के सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ और प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला व जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया ने आश्वासन देकर यह आंदोलन समाप्त कराया था कि अपै्रल 2015 के बाद किसानों की कमेटी गठित करते हुए मांग का स्थाई समाधान करते हुए दो सप्ताह नहरी पानी दिया जाएगा। लेकिन आज तक समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। इसलिए जब तक इस समस्या का पूर्ण समाधान नहीं हो जाता, यह आंदेालन जारी रहेगा।

पार्ट टाइम नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

समिति के महासचिव सतबीर सिंह पूनिया ने कहा कि शासन व प्रशासन की निक्कमेपन की वजह से जिले की टेलों पर पूरा पानी नहीं पहुंच रहा। जबकि सरकार इसको लेकर झूठे दावे कर रही है। एक तरफ तो भारत सरकार प्रदेश सरकार को टेलों तक पानी पहुंचाने के लिए सम्मानित कर रही है, जबकि असलियत में किसानों को खरीद कर पानी पीना पड़ रहा है। सरपंच एसोसिएशन के अध्यक्ष बलबीर भांभू सहित जिले के सभी सरपंचों ने इस जल आंदोलन का समर्थन करते हुए विश्वास दिलाया कि इस आंदोलन में जिले के सभी गांव पूर्ण भागीदारी करेंगे। मजदूर नेता कामरेड सुरेश कुमार ने किसानों का समर्थन किया और भरोसा दिलाया कि जब तक किसान आंदोलन करेंगे, मजदूर वर्ग भी उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर साथ चलेंगे। मंच संचालन मास्टर सतबीर गढ़वाल व मास्टर भीम सिंह लौरा ने संयुक्त रूप से किया।

जीवन आधार जनवरी माह की प्रतियोगिता में भाग ले…विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीत सकते है हर माह नकद उपहार के साथ—साथ अन्य कई आकर्षक उपहार..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

इस मौके पर हरियाणा किसान मंच के प्रदेशाध्यक्ष रमेश बैनीवाल, अनूप पूनिया सरेहड़ा, अनिल लौरा, वीरेंद्र पूनिया, हवासिंह झाझडिय़ा, मास्टर जिले सिंह, मास्टर बीरबल सुंडावास, मुख्त्यार सिंह, मदन रावलवास, डॉ पृथ्वी सिंह धायल, प्रताप सहारण, रणसिंह कस्वां, जियालाल बालसमंद, जगदीश पूर्व सरपंच, नरेंद्र पचार, धर्मपाल भिवानी रोहिल्ला, निहाल सिंह डांगी, इंद्र सिंह नेताजी, रामबीर न्योली, विजेंद्र बैनीवाल, सतबीर झाझडिय़ा, भूप सिंह बासड़ा, मुकेश राड, संजय पूनिया, अनिल नहरा, धर्मपाल गावड़, सूबेसिहं आर्य, रणधीर पनिहार, दलबीर धीरणवास, सतपाल काजला, मनोज नहरा, भागीरथ नंबरदार सहित हजारों की संख्या में किसान मौजूद थे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

आदमपुर में बिना मास्क के बैठे लोगों का कटा चालान

रेप पीड़िता के परिजनों ने पुलिस पर लगाए आरोप, IGआॅफिस के बाहर अनशन की चेतावनी

Jeewan Aadhar Editor Desk

13 फरवरी को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk