फतेहाबाद

फतेहबाद ने मारी बाजी,257 गांव हुए पॉलीथिन कूड़ा मुक्त

फतेहाबाद (साहिल रूखाया)
प्रदेश के बाकी जिले जहां महज लकीर पीटने रहे वही फतेहबाद जिला प्रशासन ने 257 गावों को पॉलीथिन मुक्त बनाकर प्रदेश ही नही देश के सामने एक उदाहरण पेश किया है,जिले का ग्रामीण क्षेत्र पूरी तरह से प्लास्टिक/पॉलिथीन कूड़ा मुक्त जिला हो गया है, जिसकी घोषणा आज उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में एक पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने जिलावासियों तथा मीडियाकर्मियों को इस अभियान में सहयोग देने पर बधाई भी दी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर भी मौजूद थे।

जीवन आधार जनवरी माह की प्रतियोगिता में भाग ले…विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीत सकते है हर माह नकद उपहार के साथ—साथ अन्य कई आकर्षक उपहार..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने कहा कि जिला के 257 गांव शनिवार 20 जनवरी को प्लास्टिक/पॉलिथीन कूड़ा मुक्त हो गए है। हरियाणा प्रदेश का यह पहला जिला है, जहां प्लास्टिक/पॉलिथीन कूड़ा मुक्त हुआ है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में एबीपीओ, सक्षम टीम, ओडीएफ टीम, पंच, सरपंच व सभी ग्रामवासियों, आंगनवाड़ी वर्कर, सहायक, आशा, महिलाए, छात्र, छात्राएं व अध्यापक वर्ग, एनजीओ और इस जागृति के सूत्रधार पत्रकार-छायाकार, बंधुओं व मीडिया, सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों के सहयोग से म्हारो सूथरो फतेहाबाद एवं स्वच्छता अभियान में पूर्णरूप से सहयोग देकर जिला फतेहाबाद को हकीकत एवं जमीनी स्तर पर चेहरा बदलकर उसे स्वच्छ व प्लास्टिक/पोलीथीन कूड़ा मुक्त कर दिया है।

डॉ. हरदीप सिंह ने कहा कि सभी के सहयोग से जिला को हर क्षेत्र व विकास के मामले में अग्रणीय पंक्ति में लाना है। इसके लिए हम सभी को निस्वार्थभाव से पूरे जोश के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों ने गलियों, नालियों, झाडिय़ों, गोबर, पंचायत घरों, आंगनवाड़ी केंद्रों, चौपालों आदि स्थानों पर पड़े पॉलिथीन व प्लास्टिक को एकत्रित करके एक स्थान पर एकत्रित किया है। उन्होंने कहा कि इक्-ा किया गया प्लास्टिक व पॉलिथीन कूड़ा को पंचायत की देखरेख में रहेगा। इसके पुख्ता इंतजाम के लिए प्रदूषण नियंत्रण कंट्रोल बोर्ड के साथ तालमेल स्थापित कर इसके बेहतर प्रबंधन बारे आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि अपने आसपास स्वच्छता होने से होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मजबूरी या लालच : गेहूं के बैग पर पानी का छिड़काव कर सरकार को लगा रहे है चूना

फतेहाबाद पुलिस ने किसानों और व्यापारियों को लिया हिरासत में—जानें पूरी खबरें

Jeewan Aadhar Editor Desk

पुलिसकर्मी से मारपीट करने वालों पर मामला दर्ज