फतेहाबाद

बैंक खातों में होने वाली धोखाधड़ी की घटनाओं को लेकर रिजर्व बैंक ने कार्यशाला में पंचायत प्रतिनिधियों को किया जागरूक

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
रिजर्व बैंक ने लोगों को बैंक खातों में होने वाली धोखाधड़ी की घटनाओं के प्रति सचेत करने के लिए व्यापक अभियान की शुरूआत की है। अभियान के तहत गुरूवार को रिजर्व बैंक ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर स्थानीय पुलिस लाईन में पंचायत प्रतिनिधियों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया।

कार्यशाला में रिजर्व बैंक के डीजीएम शिव कुमार यादव, सेबी से दीपक कुमार तथा डीएसपी गुरदयाल सिंह ने कार्यशाला में पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक करते हुए कहा कि किसी भी अवस्था में बड़ी मात्रा में धनराशि मिलने के नाम पर किसी तरह का भुगतान नही करें।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

रिजर्व बैंक या इसके गवर्नर या सरकार कभी भी इस तरह का ई-मेल, संदेश या कॉल नहीं करती है। ईमेल, संदेश या कॉल के जरिये लोगों को रिजर्व बैंक से पुरस्कार मिलने या लॉटरी लगने जैसे प्रलोभन दिये जाने की घटनाएं हाल में बढ़ी हैं।

इस तरह की घटनाओं में ठग प्रलोभन देते हैं और लॉटरी या पुरस्कार का पैसा जारी करने के लिए शुल्क की मांग करते हैं। ऐसी घटनाओं पर रोक के लिए आरबीआई ने हैल्पलाईन नंबर 8691960000 भी शुरू किया हैं, जिस पर मिस्डकॉल किये जाने के बाद उपभोक्ता को वापस कॉल आता है और इस तरह की गतिविधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी जाती है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

हरियाणा सरकार ने गर्मी को ले​कर किया अलर्ट, जारी की एडवाइजरी

जिला में गठित कमेटियां सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी की पालना सुनिश्चित करवाएं : डीसी बांगड़

फतेहाबाद में सड़क हादसे में एक की मौत, 5 घायल