फतेहाबाद

घोड़ी पर बैठने के शौकीन दूल्हे हो जाएं सावधान!

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
अपनी शादी में घोड़ी पर बैठकर जाने का सपना देख रहे दूल्हे राजा सावधान हो जाएं, क्योंकि इन दिनों घोड़े ग्लैंडर्स नामक एक गंभीर बीमारी का वाहक बन रहे हैं। बारात में ले जाने से पहले घोड़ी के शौकीन लोग उसकी स्वास्थ्य जांच अवश्य करवाएं। प्रदेश के पशुपालन विभाग ने इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी कर दी है और पूरे प्रदेश में घोड़ों और माल ढुलाई में काम आने वाले खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच भी करवाई जा रही है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जानकारी मिली है कि ग्लैंडर्स रोग बेहद खतरनाक बीमारी है, जिसके जीवाणु आजकल घोड़ों में पाए जा रहे हैं। जिले में आज विभिन्न गांवों, ईंट भट्ठों और घोड़ा फार्मों से विभाग की टीम ने 75 सैंपल लिए हैं, जिन्हें टेस्ट हेतु लैब में भेजा गया है। जिले के टोहाना स्थित फार्म, बीघड़, धांगड़, भूथन, फतेहाबाद, भूथन, नागपुर, ढाणी सांचला, खैराती खेड़ा, जाखल, समैन, चूली कलां आदि से सैंपल लिए गए हैं। इस बारे में पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ.काशी राम ने बताया कि ग्लैंडर्स के जीवाणु से मानवों को भी उसी प्रकार खतरा है, जिस प्रकार स्वाइन फ्लू में होता है। इससे शरीर के श्वस्न प्रणाली बेहद प्रभावित होती है। शरीर पर अंदरूनी व बाहर के घाव बन सकते हैं। इसलिए सभी को हिदायत दी जा रही है कि वे अपने पशुओं की जांच करवाएं और दूल्हे भी बारात में ले जाने वाली घोड़ी का पहले मेडिकल अवश्य करवाएं।

पशुओं की कराएं जांच: कांशी राम
उन्होंने घोड़ा पालकों व खच्चर पालकों के लिए हिदायत जारी की कि यदि उनके पशु के मुंह व नाक से गाढ़ा तरल पदार्थ आए, उसके मुंह, कान, नाक या अन्य हिस्सों पर घाव बनने लगे, बुखार या जुकाम हो तो पशु की मेडिकल अवश्य करवाएं, क्योंकि यह ग्लैंडर्स रोग के लक्षण है, जो इंसानों में भी तुरंत फैल सकता है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

भाजपाईयों पर खूब गरजे कांग्रेसी, पीएम का जलाया पुतला

मकान का छज्जा गिरा, मलबे में दबने में युवती घायल

पौधारोपण व गौमाता की सेवा को अपना कर्तव्य समझें : स्वामी राजेन्द्रा नंद

Jeewan Aadhar Editor Desk