हिसार

महिला प्रतिनिधियों के लिए ‘क्षमता एवं संवर्धन कार्यक्रम’ शुरू

चेयरमैन सुमित्रा भादू ने किया उद्घाटन, मेजर ने की अध्यक्षता

हिसार,
पंचायती राज संस्थाओं की चुनी हुई महिला प्रतिनिधियों के लिए ‘क्षमता एवं संवर्धन कार्यक्रम’ पंचायत भवन में शुरू हुआ। कार्यक्रम 21 फरवरी तक चलेगा। कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय जन सहयोग एवं बाल विकास संस्थान नई दिल्ली के सहयोग से किया गया।
सर्च संस्था के मास्टर ट्रेनर सरदानंद राजली ने बताया कि इस क्षमता संवर्धन कार्यक्रम में सैंकड़ों प्रतिभागी शामिल हुए। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य यही है कि 1994 में पंचायती राज एक्ट बना था। उसको व्यावहार में उतार कर गांव व वार्ड को विकसित करना है। इस एक्ट में पंचायतों को बहुत शक्तियां दी गई है। उन शक्तियों को जनता के हित में इस्तेमाल करके अपने गांव व वार्ड को मजबूत बनाया जाना चाहिए। सत्ता का विकेन्द्रीकरण करके हम पंचायतों को और मजबूत कर सकते हैं। इससे गांव व वार्ड के कामों का बंटवारा करके ग्राम विकास के कार्यों में तेजी ला सकते हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

इस प्रशिक्षण शिविर में चार मास्टर ट्रेनर शामिल हैं, जिन्होंने अलग-अलग विषय पर पंचायती प्रतिनिधियों को क्षमता संवर्धन के लिए जागरूक किया। इस प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन आदमपुर ब्लॉक समिति की चेयरमैन सुमित्रा भादू ने किया जबकि अध्यक्षता लोक राज विकास समिति के जिला अध्यक्ष नरषोत्तम मेजर ने की। सर्च संस्था के राज्य निदेशक डा. शीशपाल ने कार्यक्रम का संचालन किया। डा. महाबीर सिंह नारवाल, मा. रमेश चन्द्र, सरदानंद राजली, डीपीओ परिणिता गोस्वामी ने प्रशिक्षण में आए हुए प्रतिभागियों को अलग-अलग विषय पर प्रशिक्षण दिया और प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण में पंचायती राज एक्ट की 12 विषयों की 12 किताबों की एक किट भी पंचायत प्रतिभागियों को भेंट की।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

लुवास में हर्षोल्लास से मनाई गई लाला लाजपत राय की 157वीं जयंती

दिल्ली चुनाव ने भाजपा व उसके सहयोगी दलों को आईना दिखाया : रमेश चुघ

Jeewan Aadhar Editor Desk

किसानों के समर्थन में आई हिसार बार एसोसिएशन, किसानों पर दर्ज मुकदमे मुफ्त लड़ेगी बार