हिसार

हर गांव के लिए तैयार होंगे पैडमैन—पैडवुमैन

हिसार,
महिलाओं व लड़कियों को मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए गांव-गांव पैडमैन-पैडवुमैन तैयार किए जाएंगे। स्पेशल ट्रेनिंग देकर हर गांव के लिए ऐसी टीम तैयार की जाएगी जो न केवल महिलाओं में जागरूकता लाने का प्रसार करेगी बल्कि उन्हें सस्ती दर पर सैनेटरी पैड उपलब्ध करवाने का माध्यम भी बनेगी। यह बात सीटीएम शालिनी चेतल ने बृहस्पतिवार को अपने कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भागीदारी की।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

सीटीएम शालिनी चेतल ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए जरूरी है कि महिलाओं की शारीरिक समस्याओं और उनकी स्वच्छता की ओर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाए। साथ ही इनके प्रति उन्हें जागरूक करने की भी जरूरत है। ग्रामीण क्षेत्र में महिलाएं और लड़कियां जानकारी व आर्थिक अभावों के चलते मासिक धर्म स्वच्छता की ओर ध्यान नहीं दे पाती हैं। इस कारण उन्हें कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पिछले दिनों आयोजित वीडियो-कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता ने भी इस समस्या की ओर ध्यान देने की जरूरत पर बल दिया था। उपायुक्त निखिल गजराज के दिशा-निर्देशों में अब प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागों के सहयोग से अगले एक साल तक जिला में मासिक धर्म स्वच्छता को लेकर बड़े स्तर पर अभियान चलाने की योजना बनाई गई है। इसके लिए अधिकारियों, कर्मचारियों, शिक्षकों, सक्षम युवाओं व गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को भी विशेष प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा जो गांवों में सघन जागरूकता अभियान चलाएंगे।
इस कार्य में महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग व स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख भागीदारी होगी।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

वरिष्ठ पत्रकार राज पराशर को भार्या शोक

सरसाना के साईं मंदिर में मूर्ति स्थापना समारोह

Jeewan Aadhar Editor Desk

साऊथ बाइपास पर पुल निर्माण में बरती जा रही खामियां : श्योराण

Jeewan Aadhar Editor Desk