हिसार

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किसानों को एक सप्ताह में समस्या के हल का आश्वासन

हिसार,
दो सप्ताह नहरी पानी की मांग पर लघु सचिवालय के समक्ष पिछले लगभग 40 दिनों से धरने पर बैठे किसानों की समस्या का समाधान होने की उम्मीद जगी है। भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष सोनाली सिंह के प्रयासों से ये संभव हो पाया है। उनके नेतृत्व में गए किसानों के प्रतिनिधिमंडल से केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने बातचीत करते हुए उनकी समस्या को जाना और एक सप्ताह के अंदर समस्या का समाधान करने का आश्वासन जल संघर्ष समिति को दिया।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सोनाली सिंह ने बताया कि वे भी एक किसान की बेटी है और किसानों की समस्याएं भली-भांति समझती है। इस क्षेत्र से जुड़ी होने के कारण यह समस्या केवल किसानों की ही नहीं बल्कि उनकी भी व्यक्तिगत समस्या है। इसी के चलते उन्होंने केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी से मिलने का समय लिया और समय मिलने पर किसानों के 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने केन्द्रीय मंत्री से मुलाकात की। भाजपा नेत्री सोनाली सिंह फोगाट व किसानों ने मंत्री को बताया कि खनौरी हैड की मुरम्मत व रेंपिंग के काम के लिए हरियाणा सरकार ने पंजाब सरकार को 4 करोड़ 85 लाख रुपये दे दिये और 80 प्रतिशत काम भी पूरा हो गया था लेकिन बाद में राजस्थान सरकार ने राजस्थान का पानी कम होने की आशंका का पत्र पंजाब सरकार को लिख दिया, जिससे यह काम बीच में ही रोक दिया गया, जिसका खामियाजा हिसार जिले के 196 गांवों के किसानों को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने मंत्री को बताया कि किसान दो सप्ताह पानी की मांग पर बैठे हैं, वो उनका अधिकार है और उन्हें मिलना चाहिए।

किसानों से बातचीत करने के बाद केन्द्रीय मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को तलब किया और उनसे इस मामले की जानकारी ली। अधिकारियों ने भी माना कि किसानों की समस्या जायज है और खनौरी हैड की मुरम्मत के बाद जब हरियाणा को अतिरिक्त पानी मिलेगा तो उससे राजस्थान का पानी किसी तरह कम नहीं होगा। इस पर मंत्री ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि यदि किसानों की मांग जायज है तो फिर इतने दिनों से उन्हें आंदोलन क्यों करना पड़ रहा है, उनकी समस्या का समाधान पहले ही हो जाना चाहिए था। मंत्री ने भाजपा नेत्री सोनाली सिंह व किसानों के प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि एक सप्ताह के अंदर किसानों की समस्या का समाधान हो जाएगा।
सोनाली सिंह ने कहा कि केन्दीय मंत्री से हुई सौहार्दपूर्ण बातचीत व आश्वासन से किसान संघर्ष समिति संतुष्ट है लेकिन कुछ प्रदेश सरकार स्तर की समस्याएं अभी बाकी है। उन समस्याओं का भी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से मिलकर हल करवाया जाएगा ताकि किसानों की सभी समस्याओं का समाधान हो सके।
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिलने वालों में सोनाली सिंह के अलावा नलवा विधानसभा निगरानी कमेटी के अध्यक्ष श्रीकुमार शर्मा, किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष दलबीर बैंदा, सुनील झाझडिय़ा बालसमंद, जल संघर्ष समिति के महासचिव सतबीर पूनिया, सुरेन्द्र आर्य, अनिल लोरा, पारस लोरा, सतबीर झाझडिय़ा, सतबीर गढ़वाल व विजेन्द्र बैनीवाल सहित अन्य भी शामिल थे।

जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

अग्रोहा में लाखों रुपए की चोरी, मामला दर्ज

जागरण से वापिस सदलपुर लौट रहे परिवार को ट्रक ने कुचला, 3 महिलाओं की दर्दनाक मौत—एक युवक घायल

काजला धाम में मारुति महायज्ञ का शुभारंभ