फतेहाबाद

अब कोर्ट में नहीं सुनाई देगी ‘हाजिर हो’ की आवाज

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
मॉडल कोर्ट बनाने की दिशा में फतेहाबाद जिला अदालत में एक और नई पहल की गई है। तकनीक के समावेश से दशकों पुरानी कोर्ट की परंपरा समाप्त हुई है और अब पेशी पर आने वाले लोगों को कोर्ट के बाहर से प्यादा ‘हाजिर हो’ की आवाज लगाता दिखाई नहीं देगा। ई-कोर्ट परियोजना के तहत इस प्यादे की जगह आधुनिक साउंड सिस्टम ने ले ली है। नये बदलाव के तहत कोर्ट में रीडर की टेबल पर माईक लगाया गया है तथा कोर्ट के बाहर पेशी का इंतजार करने वाले लोगों के लिए स्पीकर स्थापित किए गए है। कोर्ट रूम से रीडर या स्टाफ का अन्य सदस्य केस और एडवोकेट का नाम पुकारेंगे। सोमवार से जिला अदालत परिसर में नई व्यवस्था आरंभ हो गई है।

टीम वर्क के बल पर महज 10 रुपए में शुरु करे बिजनेस..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।


सोमवार से आरंभ हुई नई व्यवस्था:
नई व्यवस्था के तहत जिला अदालत की सभी 8 कोर्ट के बाहर दो-दो स्पीकर लगा दिए गए है। पुरानी चली आ रही परम्परा के तहत कोर्ट केस की सुनवाई से पहले प्यादा आवाज लगाकर केस का नाम और एडवोकेट को ‘हाजिर हों’ की आवाज लगाकर पुकारता था। आवाज लगाने वाले प्यादे की खासतौर पर पहचान के लिए यूनिफार्म भी रखी गई थी। लेकिन अब इस परम्परा के स्थान पर तकनीक ने अपनी जगह बना ली है। कोर्ट के बाहर आवाज लगाने वाले प्यादे से अन्य काम लिया जाएगा।

प्रभावी सिद्ध होगी नई व्यवस्था: सेशन जज एके वर्मा
ई-कोर्ट परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए जिला एवं सत्र न्यायधीश एके वर्मा ने बताया कि ई-कोर्ट परियोजना के तहत जिला अदालत को हाईटैक बनाने के लिए विभिन्न चरणों में कार्य किए जा रहे हैं। सोमवार से जिला अदालत परिसर में पब्लिक एड्रैस सिस्टम प्रणाली की शुरूआत कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जिला अदालत परिसर में अलग-अलग 8 कोर्ट बनी हैं। प्रत्येक कोर्ट में एक-एक माईक सिस्टम व दो-दो स्पीकर लगाए गए है। यहां एक सेशन जज और तीन एडिशनल सेशन जजों के अलावा दो जेएमआईसी, एक सीजेएम व एक एसीजेएम बैठते हैं जो प्रतिदिन होने वाले केसों की सुनवाई करते हैं। साथ ही इन कोर्ट में जिला बार एसोसिएशन से जुड़े लगभग 800 एडवोकेट्स प्रेक्टिस करते हैं, जो प्रतिदिन कोर्ट में जाकर अपने-अपने केस की पैरवी करते हैं।

सेशन जज ने बताया कि कोर्ट में माइक व स्पीकर लगने से वादी-प्रतिवादी व एडवोकेट का समय बचेगा, क्योंकि प्यादे की आवाज कई बार सुनाई नहीं देती थी और वादी-प्रतिवादी व एडवोकेट को केस की सुनवाई के लिए प्यादे को बार-बार आवाज लगानी पड़ती थी। उन्होंने कहा कि कोर्ट परिसर में एक क्योसक भी लगाया गया है। इससे क्लाइंट और एडवोकेट अपने केस का स्टेट्स या अगली तारीख नाम भरकर चैक कर सकते हैं। इससे उसे अपने केस की पूरी जानकारी मिल जाती है। सेशन जज वर्मा ने बताया कि मॉडल कोर्ट की दिशा में पारदर्शिता के लिए विभिन्न कोर्टों में एलईडी भी लगाई गई है। इसके अतिरिक्त लोगों को आरंभ की गई विभिन्न नई प्रक्रियों व व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देने के लिए बैनर लगवाए गए है तथा पम्फलैट वितरित किए गए है। इनके जरिये न्यायालय की वेबसाईट, ई-मेल आईडी सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां लोगों को बताई जा रही है।

नहीं चलेगा आवाज न सुनने का बहाना:
नई व्यवस्था में तकनीक के समावेश के बाद आवाज न सुनने की बहानेबाजी नहीं चलेगी। स्पीकर में स्पष्ट और तेज आवाज होने के कारण पेशी की जानकारी सही प्रकार से मिलेगी। प्यादे द्वारा आवाज सही ढंग से नहीं लगाने से उपस्थिति व अनुपस्थिति के पैदा होने वाले विवाद नहीं होंगे। माइक से आवाज लगाने से पेशी पर आए लोगों व वकीलों को सुविधा होगी। आवाज लगाने के मामले में अब कोई औपचारिकता नहीं होगी।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

संसद जाने का चोर दरवाजा होगा बंद—राजकुमार सैनी

बेटा देकर ले ली बेटी, बेटी बचाओ—बेटी पढ़ाओ को किया सार्थक

Jeewan Aadhar Editor Desk

जिला में सुचारू रूप से चल रही है बिजली आपूर्ति : उपायुक्त