फतेहाबाद

277 गौशालाओं में लगेंगे सौर ऊर्जा के प्लांट, करनाल जेल में खुलेगी गौशाला

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
हरियाणा गौसेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला ने कहा कि हरियाणा की 277 गौशालाओं में मुख्यमंत्री गौशाला जगमग योजना के तहत सौर ऊर्जा के प्लांट लगाए जाएंगे, जिसके लिए आयोग 16 करोड़ 86 लाख रुपये खर्च करेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा 2 हजार से ज्यादा पशुओं वाली गौशालाओं में बायो सीएनजी के प्लांट भी लगाए जाएंगे, इसका एक पायलट प्रोजेक्ट गुरूग्राम में शुरू किया जा रहा है। गौसेवा आयोग के चेयरमैन मंगलवार को गांव-शहर मैत्री श्रीकृष्ण प्रणामी गौशाला मताना में वार्षिक गौवंश अनुदान समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जिला की 44 गौशालाओं को 45 लाख 55 हजार रुपये अनुदान के रूप में दिए। इसके अलावा 6 गौशालाओं को शैड बनाने के लिए 30 लाख रुपये तथा 7 गौशालाओं को गौपाष्टमी मनाने के लिए 21-21 हजार रुपये के चैक दिए।

टीम वर्क के बल पर महज 10 रुपए में शुरु करे बिजनेस..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

गौशालाओं को 90 प्रतिशत अनुदान
चेयरमैन भानी राम मंगला ने कहा कि आज गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है। इसके लिए गौशालाओं को गऊ के गोबर और मूत्र से उत्पाद बनाने पर बल देना होगा। गौशालाएं आत्मनिर्भर होने की योजनाएं बनाए, आयोग और प्रदेश सरकार गौशालाओं को 90 प्रतिशत अनुदान पर उपकरण उपलब्ध करवाएंगी। इसके अलावा आयोग उन उत्पादकों को बेचने के लिए बाजार भी उपलब्ध करवाएगा। उन्होंने बायो गैस प्लांट बनाने पर जोर दिया और गौशाला प्रतिनिधियों से कहा कि वे इस दिशा में प्रस्ताव बनाए तथा आयोग के पास भेजे। आयोग और सरकार उनकी हरसंभव सहायता करेगा। उन्होंने गौशालाओं से संवर्धन पर भी काम करने का बल दिया।

करनाल जेल में खुलेगी गौशाला
चेयरमैन ने कहा कि आयोग जेल में भी गौशाला बनाने पर विचार कर रहा है। अप्रैल माह में करनाल की जेल में गौशाला शुरू की जा रही है। इस गौशाला में 600 गऊ रखी जाएगी।
श्री मंगला ने कहा कि फतेहाबाद जिला ने पूरे प्रदेश को एक नई राह दिखाई है। जिला फतेहाबाद प्रदेश का स्ट्रे कैटल फ्री पहला जिला है। इसके अनुसरण में दूसरे जिले भी स्ट्रे कैटल फ्री हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में एक टोल फ्री नंबर और एंबुलेंस तैनात की जाएगी ताकि कोई भी बेसहारा पशु सडक़ और बाजार में हो तो उसकी सूचना मिलने पर उसे नजदीकी गौशाला और नंदीशाला में भेजा जा सके। इसके बाद पूरे हरियाणा में टोल फ्री नंबर शुरू किया जाएगा।

संवेदनशील है गऊ
इस मौके पर उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने गौसेवा आयोग के चेयरमैन का स्वागत करते हुए कहा कि गौमाता की सेवा पुण्य के बराबर है। उन्होंने कहा कि गऊ कभी भी किसी इंसान को कष्ट नहीं देती है। गऊ संवेदनशील है और दूसरे के मर्म को समझती है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि बच्चे के पांव पर अगर गौमाता का पैर आए जा तो गाय तुरंत उस पैर को हटा लेगी, तो यह दिखाता है तो वह कितनी संवेदनशील है। हाली और बैल का रिश्ता सदियों से एक दूसरे की भावनाओं को समझने वाला रहा है। आज जमाना बदला है और खेती के लिए जब ट्रैक्टर नहीं हुआ करते थे तो बैलों की जोड़ी खेतों में काम करती थी। आधुनिक मशीनी युग में गौवंश को भुलाया जा रहा है। ऐसे में गौवंश की रक्षा के लिए हम सब को आगे आना होगा। उनके भरण पोषण के लिए सामाजिक दायित्व भी निभाने होंगे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

10वीं के छात्र का अपहरण करने वाली अध्यापिका गिरफ्तार, कोर्ट ने भेजा जेल

उपायुक्त ने कृषि, राजस्व के कर्मचारी व बीमा कम्पनी सर्वेयर को लॉकडाउन मुक्त किया

तेज रफ्तार के चलते तीन वाहन आपस में टकराए, 8 घायल