फतेहाबाद

अब होगी जातिगत जनगणना, उपायुक्त ने दिए विशेष दिशा—निर्देश

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
जिला में जातिगत जनगणना का कार्य 12 मार्च से शुरू किया जाएगा, जो 19 मार्च को पूर्ण कर लिया जाएगा। जनगणना का कार्य सुचारू रूप से करवाने के लिए तीन प्रकार की कमेटियों का गठन किया है। यह जानकारी उपायुक्त डॉ. हरदीप ङ्क्षसह ने वीरवार को स्थानीय पटवार भवन में राजस्व, विकास एवं पंचायत विभाग तथा शहरी स्थानीय निकायों के अधिकारियों/कर्मचारियों की आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि जिला में कुल 1603 जनगणना ब्लॉक है। उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि ब्लॉक के हिसाब से जातिगत जनगणना का कार्य बेहतर ढंग से सम्पन्न किया जाए।

टीम वर्क के बल पर महज 10 रुपए में शुरु करे बिजनेस..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

डॉ. हरदीप सिंह ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में जिला स्तरीय कमेटी में उपायुक्त चैयरमेन होंगे जबकि अतिरिक्त उपायुक्त, संबंधित उपमंडलाधीश, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला राजस्व अधिकारी, प्रोजेक्ट ऑफिसर आईसीडीएस सदस्य होंगे। उन्होंने बताया कि उपमंडलीय स्तरीय कमेटी के लिए संबंधित एसडीएम चैयरमेन होंगे जबकि तहसीलदार, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, चाईल्ड डवलप्मेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर सदस्य होंगे। इसी प्रकार विलेज स्तरीय कमेटी में संबंधित सरपंच चैयरमेन जबकि ग्राम सचिव, पटवारी व आंगनवाड़ी वर्कर को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि शहरों में नगर परिषद व नगर पालिका के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा जनगणना ब्लॉक अनुसार जातिगत जनगणना का कार्य 19 मार्च से पहले पूर्ण कर लिया जाएगा और 22 मार्च को सरकार व माननीय न्यायालय में जातिगत जनगणना की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी।
उपायुक्त ने कहा कि सरकार के आदेशों की पालना करते हुए सभी अधिकारी व कर्मचारियों को अपने कत्र्तव्यों का पालन ईमानदारी व निष्ठा से निभाना है। जातिगत जनगणना के कार्य में सभी मिलजुलकर व घनिष्ट तालमेल बनाकर इस कार्य को पूर्ण करे। उन्होंने कहा कि जनगणना के लिए बीएलई को भी प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया दिया गया है। इसके साथ-साथ जिला के सभी नगर परिषद, नगर पालिका, सभी पटवारी, ग्राम सचिवों को भी प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि जनगणना के कार्य में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए।
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने कहा कि जातिगत जनगणना का कार्य भी बेहतर ढंग से निर्धारित समयावधि से पहले पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को विस्तार से कार्यक्रम बारे जानकारी दी और एक-दूसरे का सहयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि जिला में उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह के नेतृत्व में फतेहाबाद, रतिया, टोहाना में भी जातिगत जनगणना के कार्य में अधिकारियों व कर्मचारियों को मार्गदर्शन किया गया है।
इस अवसर पर उपमंडलाधीश सतबीर सिंह जांगु, जिला राजस्व अधिकारी बिजेन्द्र भारद्वाज, ईओ अमन ढांडा, जिला सांख्यिकीय अधिकारी अमिता चौधरी, एडीएसओ हनुमान प्रसाद, बीडीपीओ सोमबीर कादियान सहित नायब तहसीलदार, कानूनगों, पटवारी, ग्राम सचिव व नगर परिषद व पालिकाओं के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

एटीएम को तोड़ने का प्रयास विफल, पुलिस जुटी मामले की जांच में

आखिर प्लाट में कैसे पहुंची दवाइयां— विडियों देखे

सीबीआई ने 7 लाख रुपए की रिश्वत के साथ अधिकारी को पकड़ा

Jeewan Aadhar Editor Desk