हिसार

आदमपुर में 25 करोड़ रुपये की लगात से बनेगा रेलवे ओवर ब्रिज और अंडर पास

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर-भादरा बाइपास स्थित रेवाड़ी-बठिंडा रेल मार्ग पर बने रेलवे फाटक क्रॉसिंग की बाधा जल्द दूर हो जाएगी। फाटक नंबर-112 पर रेलवे ओवर ब्रिज और अंडर पास बनाने की अंतिम मंजूरी मिल गई है, जिस पर लोक निर्माण विभाग ने पुल बनाने को लेकर अपनी प्रक्रिया तेज कर दी है। ग्रामीण इलाके में ऐसा पहला ओवर ब्रिज बनेगा जिसके साथ ही अंडर पास बनाया जाएगा। इस पुल के बनने से आदमपुर से राजस्थान की ओर जाने वाले वाहन चालकों को काफी सहूलियत हो जाएगी। लोक निर्माण विभाग की ओर से बनाने वाले रेलवे पुल पर करीब 25 करोड़ रुपये की लागत आएगी। तकरीबन 900 मीटर लंबे इस पुल को प्रणामी स्कूल से थोड़ा आगे शुरू कर रेलवे क्रॉसिंग को पारकर पेट्रोल पम्प से पहले तक बनाया जाएगा। पुल और अंडर पास के निर्माण की स्वीकृति मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग ने इस पर काम शुरू कर दिया। नक्शा पास होने के बाद इसका टैंडर जांदू कंस्ट्रक्शन कम्पनी को दिया गया है।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

हरियाणा-राजस्थान को जोड़ता है मार्ग
अग्रोहा होते हुए आदमपुर में यह मार्ग क्रॉसिंग को पार कर भादरा (राजस्थान) तक जाता है। चूंकि यह मार्ग 2 राज्यों को जोड़ता है। आदमपुर से राजस्थान जाने के लिए यही मुख्य मार्ग है, ऐसे में इस सडक़ पर वाहनों का आना-जाना लगा रहता है। वहीं रेल क्रॉसिंग के दौरान फाटक काफी देर तक बंद रहता है। यहां से गाडिय़ां गुजरती रहती हैं, जिससे वाहनों को फाटक खुलने का इंतजार करना पड़ता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव पिछली सरकार के समय बनाया गया था, लेकिन किन्हीं कारणों से उस समय मंजूरी नहीं मिल सकी थी। रेल बजट 2016-17 में तत्कालीन रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने करोड़ों रुपये के ओवर ब्रिज के रूप में आदमपुर क्षेत्र के लोगों को बड़ी सौगात दी थी।

निर्माण के लिए अलाट हुआ काम
लोक निर्माण विभाग आदमपुर के एस.डी.ई. रजनीश कुमार ने बताया कि उक्त मार्ग पर आर.ओ.बी. और अंडर पास के लिए काम अलाट हो गया है। इस पर करीब 25 करोड़ रुपये की लागत आएगी। पुल की ड्राइंग बनाने का काम पूरा किया जा चुका है। जल्द ही कागजी कार्रवाई कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। आदमपुर-दड़ौली रोड पर फाटक संख्या 114 पर आर.ओ.बी. बनाने की मंजूरी के लिए जयपुर जी.ए.डी. भेजी गई है। इसके अलावा आदमपुर-अग्रोहा मार्ग को फोर लेन बनाने के लिए करीब 38 करोड़ रुपये का एस्टीमेट अप्रूवल के लिए सरकार को भेजा गया है।
यूं मिलती है मंजूरी
लोकनिर्माण विभाग के अनुसार आर.ओ.बी. बनाने की मंजूरी तब मिलती है जब 1 लाख ट्रैफिक व्हीकल यूनिट होते हैं। इसमें रेलगाडिय़ों सडक़ पर वाहनों के आवागमन के फेरों को मिलाकर यह यूनिट निकाला जाता है। उक्त मार्ग इस नियम को पूरा करता है।

10 करोड़ की लागत से 5 रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे फुट ओवर ब्रिज
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को अब अपनी जान जोखिम में डालकर ट्रैक पार नही करना पड़ेगा। आदमपुर सहित आसपास के 5 रेलवे स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। इसके लिए टैंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। रेलवे स्टेशनों पर करीब 10 करोड़ की लागत से एफ.ओ.बी. का निर्माण होगा। आदमपुर स्टेशन के अलावा भट्टू, सातरोड, बड़ागुढ़ा व सिरसा शामिल है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

डीएसपी की हत्या निंदनीय, सीबीआई से करवाई जाए जांच : मनोज राठी

सीवर मेनहॉल में कर्मचारियों को जबरन उतारने पर भड़की यूनियन

बिना तेल के मर गया मोटरसाइकिल..शहरभर में निकाली मोटसाइकिल की शव यात्रा