हिसार

गांव में धर्मशाला है ही नहीं..ग्रांट का पैसा हो गया धर्मशाला में खर्च

हिसार (राजेश्वर बैनीवाल)
जिले के गांव ढ़ाणी मोहब्बतपुर के सरपंच पर केस दर्ज होने के चार माह बाद भी उसकी गिरफ्तारी न होने का मामला जन परिवाद समिति में मंत्री व प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष पहुंचा। मंत्री व उपायुक्त ने शिकायतकर्ता को आश्वासन दिया है कि उसकी शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। शिकायत के अनुसार सीएम फ्लाइंग ने अपनी जांच में पूर्व सरपंच सुमन देवी, खंड विकास अधिकारी अनिल कुमार व रवि कुमार, एसडीओ नरेश कुमार, जेई दीपक कुमार व ग्राम सचिव रमेश कुमार को गबन व भ्रष्टाचार का दोषी माना जिस पर डीएसपी विरेन्द्र सिंह की अनुशंसा पर आदमपुर पुलिस थाना में उक्त आरोपियों के खिलाफ 23 नवम्बर 2017 को धारा 420, 409, 406 व 120बी के तहत केस दर्ज किया गया था।

हेडलाइन
.मनरेगा में काम करने आया मृतक-सांसद की ग्रांट की बिना धर्मशाला खपत।
.एएसआई कर रहा सीएम उडदस्ते की कार्रवाई की जांच।
.केस दर्ज होने के चार माह बाद भी आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर रही पुलिस।

इस संबंध में ढ़ाणी मोहब्बतपुर निवासी बेलीराम पुत्र फूलाराम ने काफी समय पहले पूर्व महिला सरपंच, उसके पति मंदरूप व भूतपूर्व सरपंच निहाल सिंह सहित अन्य पर मनरेगा व सांसद कोटे से मिली ग्रांट अनियमिताएं बरतने की आरटीआई के माध्यम से जानकारी लेकर शिकायत की थी। शिकायत के बाद सीएम फ्लाइंग ने डीएसपी विरेन्द्र सिंह की अगुवाई में जांच करके आरोप सही पाये और 23 नवम्बर 2017 को सरपंच सहित 6 के खिलाफ धारा 420, 409, 406 व 120बी के तहत आदमपुर पुलिस थाना में केस दर्ज किया गया था। बेलीराम की शिकायत के अनुसार सरपंच व उसके पति ने गांव के विकास के लिए मिला पैसा सार्वजनिक जगह पर खर्च नहीं किया। यही नहीं महिला सरपंच सुमन, उसके पति मंदरूप, पूर्व सरपंच निहाल सिंह टाक व अन्य ने अधिकारियों से मिलकर झूठा यूटिलाइज प्रमाण पत्र व जाली दस्तावेज तैयार करवाए और अब वे शिकायतकर्ता को जान से मारने की धमकी दे रहे हैं।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

शिकायत में आरोप है कि भूतपूर्व सरपंच निहाल सिंह टाक ने अपनी रिश्तेदारी का फायदा उठाते हुए राज्यसभा सांसद रणबीर गंगवा के सांसद कोटे से 2 लाख रुपए की ग्रांट 27 जनवरी 2014 को ली और अधिकारियों से मिलकर उसका झूठा यूटिलाइजर सर्टिफिकेट बनाया जबकि ढाणी मोहब्बतपुर में कुम्हार चौपाल ही नहीं है। इसलिए उन्होंने यह चौपाल की राशि अपनी जेब में डाल ली और झूठा दावा कर रहे हैं कि उन्होंने यह राशि चौपाल पर खर्च की दी। आरोप है कि इन्होंने टाक भवन व धर्मशाला पर रूपये खर्च किये या नहीं यह गांव वालों को भी नहीं पता और न ही टाक धर्मशाला रजिस्टर्ड है।
बेलीराम की शिकायत के अनुसार शिकायत के बाद जब सीएम फ्लाइंग जब जांच के लिए पहुंची तो सीएम फ्लाइंग के एएसआई मलकीत सिंह ने स्ट्रीट लाइटों की गणना की तो 50 लाइटें कम मिली, जिस पर 13 अक्तूबर 2015 को एक केस हिसार के सिविल लाइन थाना में धारा 120बी, 409 व 420 के तहत दर्ज हुआ लेकिन इस मामले में भी आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। आरोप है कि महिला सरपंच सुमन देवी ने ग्राम सचिव कृष्ण कुमार, पंचायती राज के कनिष्ठ अभियंता आरके गौतम व अन्य अधिकारियों की मिलीभगत से पानी के उपकरण मूल्य 3 लाख 68 हजार 787 रुपये, कमरा टंकी फिटिंग मूल्य 4 लाख 99 हजार 909 रुपये, पानी टैंकर का मूल्य 1 लाख 92 हजार 312 रुपये और कुम्हार धर्मशाला जो अस्तित्व में ही नहीं है, उस पर रिपेयर का खर्चा एक लाख रुपये दर्शा दिया। जांच के दौरान गांव की गलियों में प्रयुक्त सामग्री कम मिली और ईंटों के जो सैंपल जांच के लिए भेजे गये, वे भी गलत पाये गये।
मृतक ने किया मनरेगा में काम
ढ़ाणी मोहब्बतपुर निवासी बेलीराम की शिकायत पर भले ही पुलिस लीपापोती का प्रयास करें लेकिन उसकी शिकायत देखने से पता चलता है कि गांव के सरपंच ने मनरेगा में मृतक से भी काम करवाया। शिकायत के अनुसार गांव के जिस फूलसिंह पुत्र नेतराम की हाजरी दिखाई गई है, उसकी 13 जून 2012 को मृत्यु को हो चुक है जबकि उसकी हाजरी 8 जुलाई 2012 तक दिखाई गई है। उसका कहना है कि पुलिस तो उक्त आरोपियों पर कार्रवाई नहीं कर रही वहीं कुछ युवक उसे धमकी अवश्य दे रहे हैं कि सरपंच व अन्य पर से शिकायत व केस वापिस ले ले अन्यथा उसका ऐसा हाल होगा कि देखने वाले की भी रूह कांप उठेगी।
एएसआई की जांच पर सवाल
शिकायतकर्ता बेलीराम का आरोप है कि उसकी शिकायत के बाद सीएम फ्लाइंग ने मामले की जांच की, कई आरोपी दोषी पाये गये जिस पर डीएसपी की अनुशंसा पर आरोपियों पर धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किये गये थे लेकिन अब डीएसपी से काफी छोटे स्तर का अधिकारी एएसआई सूरजमल इस मामले की जांच कर रहा है, जो केवल जांच को भटकाने का प्रयास है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

बीड़ बबरान धाम में कलश यात्रा के साथ भागवत कथा शुरु

Jeewan Aadhar Editor Desk

बीजेपी को वोट ना देने की शपथ लेकर बौद्ध धर्म करेंगे ग्रहण

30 नबंबर को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk