हिसार

12वीं के विद्यार्थियों को थमाया 10वीं का प्रश्‍नपत्र

बरवाला,
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में अव्‍यवस्‍था का यह हाल है कि एक परीक्ष केंद्र पर 12वीं के परीक्षार्थियों को दसवीं कक्षा की परीक्षा का प्रश्‍नपत्र बांट दिया गया। हद तो यह हो गई कि इस गलती का पता 50 मिनट बाद चला। तब तक परीक्षार्थी आराम से परीक्षा देते रहे। बाद में उन्‍हें 12वीं का प्रश्‍नपत्र दिया गया।

यह मामला बरवाला के सीनियर सेकेंडरी स्कूल नहर कोठी के परीक्षा केंद्र नंबर 5 व बी-2 का है। यहां सोमवार को बारहवीं कक्षा का गणित विषय का पेपर था। इस दौरान शिक्षकों ने परीक्षार्थियों को बारहवीं की बजाय 10वीं कक्षा की उत्तरपुस्तिका बांट दी। लगभग 50 मिनट के बाद जब उन्हें गलती का पता चला तो परीक्षार्थियों से वह उत्तरपुस्तिका वापस लेकर उन्हें बारहवीं की उत्तरपुस्तिका दी गई।
इस दौरान शिक्षकों ने परीक्षार्थियों को अतिरिक्त समय देने की बात कही, लेकिन परीक्षार्थियों का आरोप है कि उन्हें सिर्फ सात मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया। इससे वे अपना पेपर पूरा नहीं कर सके। बता दें कि दसवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिका पर सेकेंडरी लिखा होता है और यह 24 पृष्ठ की होती है। वहीं बारहवीं की उत्तरपुस्तिका पर सीनियर सेकेंडरी लिखा होता है और यह 30 पृष्ठ की होती है।
परीक्षा से एक दिन पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुआ बारहवीं का गणित विषय का पेपर फर्जी निकला। अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान ने बताया कि एग्जाम से पूर्व अधिकारियों की मौजूदगी में पेपर का मिलान किया गया, जिसमें सोशल मीडिया पर वायरल हुआ पेपर, एग्जाम के पेपर से अलग था।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिïगत पौधारोपण जरूरी : उपायुक्त

Jeewan Aadhar Editor Desk

बाल संरक्षण व सुरक्षा को लेकर रेलवे स्टेशन पर चलाया जागरूता अभियान

श्री आद्यशक्ति पीठ मां संतोषी आश्रम में नवरात्र महोत्सव का आयोजन 2 से 10 अप्रैल तक