हरियाणा

गेहूं में मिलेगी 2.5 प्रतिशत आढ़त, गेहूं देरी उठान पर घटती ठेकेदार से वसूले सरकार—गर्ग

चंडीगढ़,
हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग दास गर्ग ने कहा कि सरसों खरीद का भुगतान मंडी आढ़तियों के माध्यम से ही होना चाहिए। सरकार की तरफ से गेहूं व अनाज की हर खरीद पर आढ़तियों को 2.5 प्रतिशत आढ़त मिलेगी। हरियाणा के मुख़्यमंत्री से हुई बातचीत के अनुसार सिर्फ सरसों खरीद पर ही 1.25 रूपए आढ़तियों को आढ़त मिलेगी।
प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि प्रदेश में कृषि उपज की खरीद व उसका भुगतान पहले की तरह आढ़तियों के माध्यम से लगातार होना चाहिए और अनाज की खरीद ऑनलाइन की बजाय पहले की तरह ही की जानी चाहिए। ताकि प्रदेश के किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत ना रहे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में गेहू की बम्पर पैदावार होती है। सरकार 1 अप्रैल 2018 से जो गेहूं की खरीद करने जा रही है। गेहूं खरीद के लिए सभी प्रकार के पुख्ता प्रबंध करने चाहिए।
वारदाना,गेहूं के कट्टों की सिलाई, लकड़ी के करेट व उठान की व्यक्स्था सुचारु रूप से की जाए। किसान की फसल का भुगतान मंडी के आढ़तियों के माध्यम से 72 घंटे के अंदर-अंदर सरकार की तरफ से होना चाहिए। अगर गेहूं उठाने में किसी भी प्रकार की देरी होती है तो धूप में गेहूं सूखने के कारण जो भी घटती आये, उस घटती के पैसे गेहूं उठाने वाले ठेकेदार या सरकारी खरीद एजेंसियों के अधिकारियों से वसूले जाए। सरकारी एजेंसियों द्वारा गेहूं उठान समय पर ना करने का खामियाजा आढ़तियों पर नहीं पड़ना चाहिए।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

शादी से मना करने पर युवती की कनपटी पर लगाया पिस्तौल, मामला दर्ज

हरियाणा में JBT बंद, 342 निजी कॉलेजों में नहीं होगा दाखिला

Jeewan Aadhar Editor Desk

हनीप्रीत की जमानत याचिका खारिज