हिसार

आदमपुर के 15 हाई स्कूलों में 14 मुखियों के पद खाली,कार्यशाला में शिक्षकों ने बताई मन की बात

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को शिक्षा, शिक्षक एवं समाज के बदलते सदंर्भ विषय पर टीम गुरु वंदना की कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में सबसे कम छात्र संख्या वाले विद्यालयों पर विशेष चर्चा के अलावा सरकारी स्कूलों में सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों और भविष्य की योजनाओं पर विचार-विमर्श किया गया। शिक्षाविद् रामचंद्र झूरिया के संयोजन में हुए कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में गांव काबरेल के मुख्याध्यापक सुरेंद्र राव ने शिरकत की जबकि अध्यक्षता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शेखुपुर दड़ौली के प्राचार्य सुभाष भांभू ने की।

सुरेंद्र राव ने शिक्षक शब्द की परिभाषा बताते हुए कहा कि शिक्षक 3 शब्दों से बना है। ‘शि’ का मतलब शिक्षा, ‘क्ष’ का मतलब क्षमा और ‘क’ का मतलब करुणा है। प्राचार्य सुभाष भांभू ने कहा कि आज सबको मिल—जूलकर प्रयास करना होगा और अभिभावकों को बताना होगा कि सरकारी स्कूल भी किसी से कम नही है।

एच.पी.टी.ए. के प्रदेश महासचिव बलजीत सिंह पूनिया ने कहा कि एक अध्यापक एक कक्षा लागू होगी तो परिणाम बढिय़ा होगा। इस समय कुछ सरकारी स्कूल के शिक्षक अपने खर्चे पर प्रचार कर रहे है। अध्यापक संघ के उप महासचिव प्रभुसिंह ने कहा कि सरकारी स्कूल के शिक्षक अपने स्तर पर बच्चों की संख्या बढ़ाने में जुटे हुए है काफी हद तक हम कामयाब भी हुए है। 15 हाई स्कूलों में से 14 मुखियाओं के पद खाली पड़े है।

पत्रकार हुए सम्मानित
आदमपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आज टीम गुरु वंदना की ओर से शिक्षा, शिक्षक एवं समाज के बदलते संदर्भ विषय पर प्रेस से मिलिए कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आदमपुर प्रेस कल्ब के संरक्षक डीपी बिश्नोई और प्रधान अमित गोयल ने शिक्षा के बदलते स्वरुप पर विस्तृत प्रकाश ड़ाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए मास्टर वजीर सिंह, रामचंद्र झूरिया, रामचंद्र चालिया सहित सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। कार्यक्रम में पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया।

सरंक्षक मा. वजीर सिंह ने बताया कि खंड के कुल 52 प्राइमरी विद्यालय है। इनमें 40 से कम संख्या वाले 16 और 21 से 30 की संख्या वाले 9 स्कूल है। टीम का प्रयास है कि इन स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा बच्चों का दाखिला हो ताकि लोगों को फायदा मिल सके। शिक्षिका पूनम यादव ने कहा कि सरकारी स्कूलों में दिन के समय बिजली नही रहती, सफाई कर्मचारी नही है ऐसे में जैसे-तैसे कर काम चलाना पड़ रहा है। समापन पर सरंक्षक मा.वजीर सिंह, अध्यक्ष रामचंद्र चालिया, रामचंद्र झूरिया ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर मा.वजीर सिंह, रामचंद्र चालिया, प्रभु सिंह, धर्मेंद्र, प्रदीप लौरा, राजीव शर्मा, प्रकाश चंद्र, भगत सिंह झूरिया, वेदपाल श्योराण, बलवान सिंह, सुतारदीन मिर्जा, दलबीर मोडाखेड़ा, केसराज दिनोदिया, राधेश्याम, विजय सिगड़, प्रेम काजला, सुभाषचंद्र, पूनम यादव, राजबाला, कमलेश, तरणजीत कौर, अनिता जांगड़ा आदि मौजूद रहे।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

एड्स संचारी रोग नहीं, सावधानी ही बचाव : डॉ. भानू प्रताप शर्मा

रेहड़ी वालों को परेशान करनेे वाले निगम अधिकारियों को नजर नहीं आ रहे बड़े-बड़े अवैध कब्जे व अतिक्रमण : महला

12 जनवरी 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम