देश

दिल्‍ली से काठमांडू के बीच चलाई जाएगी ट्रेन, भारत और नेपाल के बीच हुआ समझौता

नई दिल्ली,
तीन दिवसीय भारत दौरे पर पाए नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी ओली ने शनिवार (7 अप्रैल) को पीएम मोदी से मुलाकात की। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की बीच हुई इस मुलाकात के दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच एक नई रेल लाइन को बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली से काठमांडू तक एक नई रेल लाइन का निर्माण कराया जाएगा।

मोदी के संबोधन की खास बातें

*नेपाल के विकास में भारत का बहुत बड़ा योगदान है.
*भविष्य में भी नेपाल के विकास में भारत बड़ी भूमिका निभाएगा.
*सदियों से भाई-भाई रहे हैं भारत और नेपाल

मोदी ने यह भी कहा कि दोनों देश काठमांडो को भारत से जोड़ने के लिए एक नयी रेल लाइन बिछाने पर भी सहमत हुए। उन्होंने कहा कि रक्षा एवं सुरक्षा क्षेत्र में भारत और नेपाल के बीच करीबी संबंध हैं और खुली सीमा का दुरुपयोग रोकने के लिए दोनों देश मिलकर काम करेंगे। वहीं, ओली ने कहा कि वह 21 वीं सदी की हकीकतों के अनुरूप दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए भारत आए हैं। उन्होंने कहा, ‘हम दोनों घनिष्ठ पड़ोसियों के बीच विश्वास आधारित संबंधों की मजबूत इमारत खड़ी करना चाहते हैं।’

राष्ट्रपति भवन में हुआ भव्य स्वागत
नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. ओली का शनिवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया गया। फरवरी में सत्ता में वापस आने के बाद पहली बार भारत दौरे पर आए ओली का उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया। ओली, उनकी पत्नी राधिका शाक्य और 54 सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को तीन दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचा। तनावपूर्ण संबंधों के बीच ओली की भारत यात्रा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

क्यों महत्वपूर्ण है केपी ओली का भारत दौरा
शुक्रवार शाम उन्होंने मोदी से उनके आधिकारिक निवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात की। नेपाली दूतावास के मुताबिक, ओली ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी मुलाकात की और ‘नेपाल-भारत संबंधों के विभिन्न आयामों’ पर चर्चा पर की।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

तीन साल से छोटे बच्चों का प्री-स्कूल भेजना एक गैरकानूनी काम है: हाईकोर्ट

Jeewan Aadhar Editor Desk

लोकसभा में गूंजा : गुरु को बना दिया गैस्ट, कैसे होगी शिक्षा प्रणाली बेस्ट

चिंताजनक : 2 IPS सहित 11 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित