फतेहाबाद

प्रधान सचिव अरूण कुमार गुप्ता ने किया भूना अनाज मंडी का औचक निरीक्षण

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
टाउन एंड कंट्री प्लानिंग और शहरी एस्टेट विभाग के प्रधान सचिव अरूण कुमार गुप्ता ने बुधवार को भूना अनाज मंडी का दौरा कर गेहूं व सरसों खरीद कार्यों का जायजा लिया। इसके उपरान्त स्थानीय भूना रोड पर स्थित लोक निर्माण विश्राम गृह में अधिकारियों की बैठक को संबोधित किया तथा पत्रकारों से भी बातचीत की। इस मौके पर उपायुक्त डा.हरदीप सिंह, एडीसी डा.जेके आभीर, एसडीएम सतबीर सिंह जांगु, डीआरओ बिजेन्द्र भारद्वाज सहित वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे। उपायुक्त ने प्रधान सचिव अरूण कुमार गुप्ता को श्रीमद् भगवत गीता ग्रंथ भी भेंट किया।

इस मौके पर प्रधान सचिव अरूण कुमार गुप्ता ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि किसान को फसल बेचने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए उचित प्रबंध किए जाएं। उन्होंने कहा कि अनाज मंडियों में गेहूं आने के उपरान्त गेहूं की खरीद जल्द शुरू करें। इसके अलावा गेहूं का उठान भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल का भुगतान निर्धारित समयावधि में किया जाए। अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला की अनाज मंडियों में स्वच्छ पेयजल, बिजली आदि की उचित व्यवस्था की जाए। इसके अलावा मंडियों को साफ-सूथरा रखे और शौचालयों का प्रबंधन करें। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि अनाज मंडियों में आवश्यकता पडऩे पर मोबाइल शौचालयों का भी प्रबंध किया जाए।

प्रधान सचिव ने अनाज मंडी भूना में गेहूं खरीद कार्यों का अवलोकन किया और मौके पर मौजूद किसानों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना तथा अधिकांश समस्याओं का मौके पर समाधान किया। उन्होंने किसानों से आग्रह करते हुए कहा कि किसान मंडियों व खरीद केंद्रों में अपनी फसल को सुखाकर लाए। इसके अलावा किसान अपनी फसल को साफ करके ही मंडियों में लेकर आए, ताकि सरकारी खरीद एजेंसी द्वारा उनकी फसल को सरकारी हिदायतोंनुसार मौके पर ही खरीदा जा सके। उन्होंने मार्केट कमेटी सचिव व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनाज मंडियों में किसी तरह का जाम न लगे और आवागमन के रास्तों को खुला रखना सुनिश्चित किया जाए, ताकि फसल खरीदने और उसके उठान में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आएं। प्रधान सचिव गुप्ता ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि मंडियों में बारदाने आदि की उचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि गेहूं भंडारण के लिए उचित व्यवस्था करें और किसानों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करें। किसान की फसल का एक-एक दाना सरकार द्वारा निर्धारित किए गए समर्थन मूल्य पर खरीदा जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल बेचने में कोई दिक्कत न आए, इसके लिए उचित प्रबंध किए गए है। उन्होंने बताया कि गेहूं की फसल का समर्थन मूल्य 1750 रुपये निर्धारित किया गया है।

उपायुक्त डा.हरदीप सिंह ने प्रधान सचिव अरूण कुमार गुप्ता का स्वागत करते हुए कहा कि सभी मार्केटिंग बोर्ड द्वारा किसान की फसल की तुलाई के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि फसल के भंडारण के लिए कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि मौसम को ध्यान में रखते हुए तीरपालों का भी उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए गए है, ताकि फसल बारिश में भीगने न पाए। जिला में इस बार गेहूं फसल के अच्छे उत्पादन होने की संभावना है। जिला की सभी अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों पर फसल खरीद की उचित व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की हिदायतोंनुसार किसानों को गेहूं का उचित समर्थन मूल्य दिया जाएगा तथा खरीदी गई फसल का भुगतान भी निर्धारित समयावधि में करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में इस बार साढ़े 7 लाख मीट्रिक टन के लगभग गेहूं खरीदने का प्रबंध किया गया है, जबकि पिछले वर्ष 6 लाख 90 हजार मीट्रिक टन के लगभग गेहूं की आवक हुई थी, जिसे विभिन्न खरीए एजेंसियों द्वारा खरीदा गया। टोहाना की अनाज मंडी में अब तक 920 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

छात्रा के भाईयों ने गलतफहमी में धर्मभाई को पीटा, छात्रा ने पुलिस चौकी में बांधी सबके सामने राखी

जाको राखे साइयां मार सके न कोय..

लॉकडाउन की पालना नहीं करने पर 23 लोगों के खिलाफ कार्यवाही