फतेहाबाद

एसडीएम व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने किया कार्यालयों का औचक निरीक्षण

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
फतेहाबाद के उपमंडलाधीश सतबीर सिंह जांगु, नगराधीश देवीलाल सिहाग व डीआरओ बिजेन्द्र भारद्वाज ने संयुक्त रूप से लघु सचिवालय के कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया तथा अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

औचक निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने विभिन्न कार्यालयों के कार्यों का भी अवलोकन किया और नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं बारे विस्तार से जानकारी ली। एसडीएम, नगराधीश और डीआरओ ने तहसील कार्यालय, उपायुक्त, ई-दिशा केंद्र, जिला परिषद भवन, ई-दिशा केंद्र में स्थित रजिस्ट्री कार्यालय सहित विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण करते हुए ऑनलाईन दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी ली।

एसडीएम ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा सरल प्रोजेक्ट के माध्यम से जिला और उपमंडल स्तर पर एक ही छत के नीचे 380 से अधिक नागरिक सेवाएं प्रदान की जाएगी। ये नागरिक सेवाएं ई-दिशा केंद्र के माध्यम से प्रदान होगी। ई-दिशा केंद्रों में अभी चल रही सेवाओं को बढ़ाया जा रहा है।

इसके लिए लघु सचिवालय के द्वितीय खंड में स्थापित ई-दिशा केंद्र का नवीनीकरण किया गया है। फतेहाबाद स्थित ई-दिशा केंद्र में काउंटर की संख्या 17 से बढ़ाकर 30 की गई और नागरिकों के बैठने के लिए भी वातानुकूलित स्थान बनाया जा रहा है। इसके साथ ही पटवारियों के बैठने का स्थान निर्धारित किया गया है जहां पटवारी बैठकर नकल, जमाबंदी, इंतकाल आदि की तसदीक करेंगे।

नगराधीश देवीलाल सिहाग ने बताया कि ई-दिशा केंद्र में टोकन सिस्टम लागू किया जा रहा है, जिस नागरिक को टोकन मिलेगा उसका प्रदर्शन समयानुसार डिस्पले पर होगा। डिस्पेल पर नंबर अंकित होने के बाद नागरिक संबंधित काउंटर पर जाकर अपनी सेवाओं के लिए आवेदन दे सकेंगे। सीटीएम ने कहा कि काउंटर पर जाने के बाद नागरिक को कम्प्यूटर प्रोफेशनल के सामने बैठने का स्थान भी दिया जाएगा। एक निश्चित समयानुसार अगले टोकन का नंबर आएगा।

उन्होंने कहा कि ई-दिशा केंद्र में कर्मचारियों के प्रवेश का स्थान अलग से बनाया जा रहा है, जहां पर बायोमैट्रिक हाजिरी सिस्टम भी होगा। नागरिकों के लिए प्रवेश और निकास का स्थान अलग बनाया जाएगा, ताकि व्यवधान पैदा न हो। इस अवसर पर नायब तहसीलदार विजय कुमार, ई-डिस्ट्रिक मैनेजर लवलेश कुमार, जगदीश कुमार सहित तकनीकी विंग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

प्रेम में अंधी पत्नी ने अपने पति की हत्या कर शव नहर में फैंका

तपती दोपहरी में लोग घरों में दुबके, चोरों की हुई बल्ले—बल्ले

कारगिल विजय दिवस हम सब के लिए महत्वपूर्ण दिवस : उपायुक्त डॉ. बांगड़