फतेहाबाद

14 अप्रैल से 29 गांवों में चलेगा ग्राम स्वराज अभियान

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
ग्राम स्वराज अभियान की शुरूआत 14 अप्रैल से शुरू होगी। यह अभियान आगामी 5 मई तक चलेगा। इस अभियान के तहत देश भर की 21058 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। प्रदेश में भी 235 गांव इस अभियान में शामिल किए गए है, जिनमें से 29 गांव जिला फतेहाबाद से है। अभियान की शुरूआत 14 अप्रैल से होगी। इस अभियान के तहत सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना, ग्रामीण घरों में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की पहुंच और योजनाओं का लाभ बारे जानकारी लेना व लाभार्थियों को लाभ दिलवाना। योजनाओं के लिए लाभार्थियों का चयन करना, किसानों की आय दौगुनी हो, इस पर विचार विमर्श और बढ़ावा देना, आजीविका के मौके तलाशना व उनको बढ़ावा देना, स्वच्छता, पंचायती राज संस्थाओं के मजबूतीकरण बारे विचार विमर्श होगा और योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाना और उसे सुगम बनाना शामिल है।
इस बारे अधिक जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ हरदीप सिंह ने बताया कि जिला के 29 गांवों में ग्राम स्वराज अभियान चलाया जाएगा। सबका साथ-सबका गांव-सबका विकास के उद्देश्य को रखकर यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाएं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना, उन्नत ज्योति योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मिशन इंद्रधनुष सहित विभिन्न योजनाओं पर फोक्स कर इसके लाभ को जांचना और योजनाओं का लाभार्थियों को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करवाया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि इस अभियान के तहत संबंधित विभाग अपने-अपने प्रोग्राम और गतिविधियों को जारी रखेंगे। इन गांवों में 24 अप्रैल को स्पैशल ग्राम सभा का भी आयोजन होगा।
उन्होंने पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस अभियान के तहत समाज की भागीदारी सुनिश्चित करे। अभियान को अर्थपूर्ण, उत्साहवर्धक और ज्ञानवर्धक जानकारीपूर्ण बनाने के लिए अपने प्रयास करे। उन्होंने कहा कि इसमें स्वयं सहायता समूह, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों/कर्मचारियों की भागीदारी ज्यादा से ज्यादा हो।
डॉ.हरदीप सिंह ने बताया कि रतिया उपमंडल के गांव लाधुवास, खाई, महमदकी, सरदारेवाला, नंगल, बलियाला, जल्लोपुर, बादलगढ़, रतनगढ़, हमजापुर, शेखुपुर सौत्र, टोहाना उपमंडल के गांव तलवाड़ी, जाखल, कुदनी, रहनवाली, म्योंद कलां व खुर्द, मूसाखेड़ा, रूपांवाली, दिवाना, ढेर, हिंदालवाला, गुल्लरवाला, अकांवाली, चंदडक़लां, टोहाना गांव, नांगला, भट्टू और फतेहाबाद उपमंडल के गांव एमपी रोही के गांव को इस अभियान में शामिल किया गया है।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

राज्यमंत्री कृष्ण बेदी के खिलाफ केस दर्ज करवायेंगे वकील—सुशील बिश्नोई

सरकार के प्रति जनता में गुस्सा, निजात पाने के लिए बैचेन : नीलोत्पल बसु

खजूरी माइनर में मिला अज्ञात युवक का शव