फतेहाबाद

गन्ने की खरीद सुनिश्चित करवाने के लिए गन्ना उत्पादकों ने किया सरकार व प्रशासन का धन्यवाद

फतेहाबाद,
लॉकडाउन में जिला के किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए गन्ने की खेती करने वाले किसानों के लिए उनके गांव से ही गन्ने की खरीद का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है, जिससे बड़ी संख्या में मजदूरों को भी रोजगार मिल रहा है। सरसों, चना व गेहूं की फसल खरीदने के लिए अतिरिक्त खरीद केंद्र भी बनाए गए हैं।
कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देश भर में किए गए लॉकडाउन के चलते आम नागरिकों, किसानों व जरूरतमंदों तथा प्रवासियों को किसी प्रकार की परेशानी न आए, इसके लिए सरकार व जिला प्रशासन ने व्यापक प्रबंध किए हैं। प्रशासनिक अधिकारी समय-समय पर किसान की फसल को खरीदने के लिए बनाए गए खरीए केंद्रों का दौरा कर रहे हैं, वहीं स्थानीय विधायक भी अह्म भूमिका निभा रहे हैं और लगातार किसानों के संपर्क में है तथा उनकी समस्याओं का निदान कर रहे हैं।
फतेहाबाद जिला के एक दर्जन के लगभग गांवों में किसान काफी समय से गन्ने की खेती करते हैं। इस बार लॉकडाउन के चलते चीनी मिल स्थापित दूसरे जिलों से गन्ना व्यापारियों के नहीं आने के चलते किसानों के सामने अपनी फसल बेचने का संकट पैदा हो गया था। लेकिन सरकार ने किसानों की इस चिंता को खत्म करते हुए जींद शुगर मिल से गन्ने की खरीद सुनिश्चित करवाई। इतना ही नहीं किसानों को गन्ना लेकर जींद न जाना पड़े इसके लिए गांव काजलहेड़ी में ही धर्मकांटा स्थापित करवाकर यहीं से ही खरीद सुनिश्चित करवाई गई है।
जिला में इस वर्ष लगभग 3400 एकड़ में गन्ने की खेती की गई है। यह गन्ना गांव काजलहेड़ी, मोहम्मदपुर रोही, बड़ोपल, धांगड़, खजूरी जाटी, कुम्हारिया, भुथनकलां, बीघड़, ढिंगसरा, भिरड़ाना, ढाणी माजरा व चौबारा गांवों में सीओएच 119 किस्म की बुवाई की गई है। विगत वर्षों में जिला में काश्त किए गए गन्ने की खरीद जूस के लिए प्रयोग हेतु स्थानीय स्तर पर खरीद कर ली जाती थी, परन्तु इस वर्ष लॉकडाउन के कारण जूस विक्रेता किसानों की उपज का उठान नहीं कर पाए, जिस पर स्थानीय विधायक दुड़ा राम, जिला प्रशासन तथा कृषि विभाग के अधिकारियों ने इस समस्या को सरकार के संज्ञान में लाकर व्यवस्था करवाई है कि यह गन्ना जींद शुगर मील द्वारा खरीद किया जाएगा। जींद शुगर मिल में अधिकारियों द्वारा किसानों का सर्वे करने उपरांत गांव काजलहेड़ी में गणेश धर्मकांटा गन्ने की तोल हेतु अधिकृत किया गया और गन्ने की खरीद का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है।
जींद शुगर मील के अधिकारियों द्वारा जिला फतेहाबाद से अब तक 1400 क्विंटल गन्ने की खरीद की जा चुकी है। गन्ने की औसत पैदावार 325 क्विंटल प्रति एकड़ निर्धारित की गई है। जिला में लगभग 550 किसान इससे लाभांवित होंगे। हरियाणा सरकार द्वारा किसानों की समस्या के निदान हेतु उठाया गया यह एक सराहनीय कदम है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग सभी गन्ना उत्पादक किसानों से आग्रह करता है कि वह अपना गन्ना का उत्पाद जींद शुगर मील को बेच कर सरकारी मूल्य प्राप्त करें।
जिला के गांव ढिंगसरा निवासी रणधीर, खजूरी जाटी निवासी प्रहलाद, काजलहेड़ी निवासी जय प्रकाश, सुरेश कुमार, राजेन्द्र कुमार, भूप सिंह, भूथन कलां निवासी सुभाष, मंदीप व राजेंद्र, कुम्हारियां निवासी शमशेर, सालमखेड़ा निवासी ईश्वर तथा चिंदड निवासी विजय कुमार आदि दर्जनों गन्ना उत्पादक किसानों ने मनोहर सरकार के साथ-साथ स्थानीय विधायक दुड़ा राम, उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता की सराहना करते हुए कहा कि सरकार और विधायक के सार्थक प्रयास सफल हुए, जिससे हमारे गांव व घर बैठे ही गन्ने व सरसों आदि की फसल बेचने में सुविधा हो रही है। इसके साथ-साथ बच्चों को एजुसेट चैनल्स के माध्यम से भी पढ़ाई सुचारू रूप से करवाई जा रही है।

Related posts

लॉकडाउन 4.0 के लिए जिला उपायुक्त ने जारी की गाईडलाइन

बैंक खातों में होने वाली धोखाधड़ी की घटनाओं को लेकर रिजर्व बैंक ने कार्यशाला में पंचायत प्रतिनिधियों को किया जागरूक

एनएचएम कर्मचारी भाजपा कार्यालय पर गरजे, भाजपाई नहीं जुटा पाए कर्मचारियों से मिलने का साहस

Jeewan Aadhar Editor Desk