देश फतेहाबाद

डीसी ने किया राज्य की पहली सैनेटरी नैपकिन पैड यूनिट का उद्घाटन

फतेहाबाद (साहिल रूखाया)
उपायुक्त डॉ हरदीप सिंह ने गांव भिरडाना के मुख्य बाजार में राज्य की पहली सैनेटरी नैपकिन पैड यूनिट का उद्घाटन किया। सैनेटरी पैड यूनिट कॉमन सर्विस सैंटर बहलभोमिया व रामपुरा द्वारा स्थापित की गई है। यूनिट के उद्घाटन उपरान्त उपायुक्त ने स्कूली छात्राओं को सैनेटरी नैपकिन पैड भी वितरित किए। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ जेके आभीर, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सुश्री अंजू आर्य, डीईईओ संगीता बिश्रोई, ईडीएम लवलेश,प्रियंका चोधरी, डीएम शिल्पा, पीओ आईसीडीएस उषा मुवाल, सीएससी संचालक हरजीत राय सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

इस अवसर पर अपने संबोधन में उपायुक्त डॉ हरदीप सिंह ने कहा कि सैनेटरी नैपकिन पैड यूनिट का उद्घाटन होने से महिलाअेां को काफी कम कीमत पर नैपकिन उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि महावारी के बारे में सभी परिवारों को अपनी बेटियों को पूरी जानकारी देनी चाहिए ताकि बालिकाएं महावारी के समय उचित कदम उठा सके और निसंकोच नैपकिन पैड का इस्तेमाल कर सके। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों सहित महिला शिक्षकों को आह्वान किया और कहा कि माहवारी के बारे में अपने बच्चों से खुलकर पूर्ण जानकारी दे।

उन्होंने उपस्थित महिलाओं से आह्वान किया कि वे अपनी बेटियों के साथ-साथ इस बाबत अपने बेटों के साथ भी खुलकर बात करें तथा उनके प्रश्नों का सही जवाब दें, ताकि उनमें किसी तरह का पूर्वाग्रह ना विकसित हो। उपायुक्त ने स्कूल और कॉलेज की छात्राओं में सैनेटरी पैड बारे जागरूकता करने के लिए संबंधित विभागों के साथ-साथ गांव में आशा वर्कर, एलएचवी (लेडी हैल्थ विजिटर), एएनएम, आंगनवाड़ी वर्कर, सुपरवाइजर, महिला शिक्षक, महिला सरपंच, पंच, डॉक्टर, सक्षम युवाओं व एनजीओ प्रतिनिधियों को शामिल कर जागरूकता लाने का आह्वान किया है।
अतिरिक्त उपायुक्त डॉ जेके आभीर ने बताया कि इस यूनिट से प्रशासन 15 हजार सैनेटरी नैपकिन पैड खरीदेगा, जिन्हें स्कूल में छात्राओं को निशुल्क वितरित किया जाएगा। इसके साथ-साथ स्कूली छात्राओं को मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। आंगनवाड़ी वर्कर और आशा वर्कर इस कार्य में विशेष तौर पर शामिल होकर प्रसार करेगी।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

बोर्ड से हटाया ‘मस्जिद’ शब्द, दावा- ये है महाराणा प्रताप का किला

पुलिस की गिरफ्त में ‘लेडी डॉन’, गन-तलवार और महंगी गाड़ियों का रखती है शौक

केजरीवाल के वादे ने दिलाई BJP के 15 लाख की याद, बोले- 40 हजार करोड़ मिलें तो हर दिल्लीवाले को घर