राजस्थान

22 साल बाद राजघाट में हुआ विवाह, पूरे गांव में होली—दिवाली का माहौल

धौलपुर,
जिले के राजघाट गांव में आजकल खुशी का माहौल है। हर कोई एक—दूसरे को बधाई दे रहा है। कारण है यहां एक विवाह का होना। दरअसल चंबल नदी के किनारे बसे इस गांव में बिजली, पानी, चिकित्सा सहित अन्य सुविधाएं न होने के कारण कोई भी अपनी बेटी की यहां शादी नहीं करना चाहता था। 22 साल पहले अंतिम बार 1996 में यहां शहनाई गूंजी थी। लेकिन इसके बाद किसी युवक का विवाह नहीं हो सका। कारण एकमात्र था सुविधाओं का अभाव। गांव में पहुंचने के लिए सडक़ तक नहीं है। लेकिन हाल ही 23 साल के युवक पवन कुमार लंबे समय से चले आ रहे इस सिलसिले को तोडऩे में कामयाब रहे। वे यहां से मध्यप्रदेश बारात लेकर गए और दुल्हन लेकर लौटे।

दूसरे युवकों को जगी शादी की उम्मीद
धौलपुर से पांच किमी दूर इस गांव में इस शादी से युवाओं में उत्साह नजर आ रहा है। पहले युवा अपने विवाह को लेकर लगातार परेशान रहते थे लेकिन पवन कुमार की शादी के बाद अन्य युवकों की शादी का भी रास्ता साफ हुआ है। गांव की आबादी मात्रा 350 है। एकमात्र प्राथमिक स्तर का सरकारी स्कूल है जहां कुछ ही विद्यार्थी पढऩे आते हैं। यहां पिछड़ेपन का आलम ये है कि शाम होते ही पूरा गांव अंधेरे में डूब जाता है। चंबल के किनारे होने पर भी गांववालों को पानी का शुद्ध पानी नहीं मिल पाता।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और करोड़ो के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मौसम ने मारी पलटी, शेखावाटी से लेकर मेवात तक गिरे ओले

सीपी जोशी बने विधानसभा अध्यक्ष

राजस्थान चुनाव : मोदी का नाम बुलंदी पर रहेगा या अशोक गहलोत का परचम फहराएगा

Jeewan Aadhar Editor Desk