फतेहाबाद

बच्चों को बेहतर शिक्षा और अच्छे परिणाम देने वाले अध्यापकों को प्रशासन स्टारवेज व प्रशंसा पत्र देकर करेगा सम्मानित- डीसी

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
शिक्षित व्यक्ति समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में अह्म भूमिका निभाता है इसलिए शुरूआती दौर में ही बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के साथ-साथ उन्हें अच्छे संस्कार भी दें। ये बात उपायुक्त डॉ हरदीप सिंह ने शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में आयोजित मासिक सक्षम समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। इस मौके पर सीएमजीजीए सुश्री अंजू आर्य, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संगीता बिश्रोई, सभी बीईओ, एबीआरसी, बीआरपी, डाईट टीम तथा स्कूल प्रिंसिपल उपस्थित थे।

घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करे..और आकर्षक वेतन पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

उपायुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिए कि जिले के सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने में लापरवाही व ढिलाई करने वाले अध्यापकों के विरूद्ध नियमानुसार सख्त कानूनी कार्रवाही अमल में लाई जाएगी। उपायुक्त ने ऐसे अध्यापकों की गोपनीय रूप से पहचान करने बारे भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक वाट्सअप ग्रुप बनाया जाए जिसमें सभी अध्यापक शामिल हो। व्हाट्सअप गु्रप में शिक्षा संबधी सूचनाओं का आदान प्रदान हो व बच्चों को बेहतर शिक्षा देने बारे भी सूझाव दिए जाए। उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि अध्यापकों की एसीआर लिखने से पहले उन्हें अवगत करवाएं।

उन्होंने कहा कि जो अध्यापक बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवायेगा और अच्छा परिणाम देगा उन्हें स्टारवेज से व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूलों में स्वच्छ व बेहतर वातावरण तैयार करें और टीम वर्क की भावना से बच्चों को पढ़ाना सुनिश्चित करें। स्कूलों में माहौल खराब करने वाले अध्यापकों के बारे में जिला प्रशासन को अवगत करवाएं ताकि नियमोंनुसार उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि स्कूल समय में मुख्य अध्यापक भाईचारा न बरतें बल्कि अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी व निष्ठा से करें। स्वयं मुख्य अध्यापक भी समय-समय पर बच्चों की कक्षा लें व बच्चों के साथ संवाद करे। टीचर डायरी भी चैक करें, टीचर डायरी अध्यापक का दर्पण है इस पर विशेष ध्यान दें। समय का सदुपयोग करें इसे व्यर्थ न करें। उन्होंने कहा कि विभाग आगामी 1 जून से अवकाश के दिनों में अध्यापकों के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविर आयोजित करवाएं और उन्हें बच्चों के लर्निंग लेवल सुधार के लिए उठाए जाने वाले कदमों बारे विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें। उन्होंने कहा कि एक ऐसी प्रश्रावली तैयार करे, जिसमें बच्चों के कक्षानुसार लर्निंग लेवल को जांचा जा सके। प्रश्रावली को तैयार करने के लिए डाईट के प्रशिक्षकों की भी सहयोग लें। अशोक नगर में प्राईमरी स्कूल में डबल शिफ्ट होने से बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस मौके पर उपायुक्त ने सराहनीय व उत्कृष्ट कार्य करने वाले अध्यापकों को संवाद स्थापित किया और उन्हें बधाई दी।
उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में 384 प्राइमरी और 233 अपर प्राइमरी स्कूल है इन सभी में टीवी और एलसीडी के माध्यम टेलीकास्ट समय-समय पर करवाने बारे उचित प्रबंध करें। इस प्रोजेक्ट के तहत यदि सभी स्कूलों को एक डीटीएच और पैनड्राईव दे दिया जाये तो किस प्रकार से इसका इस्तेमाल कर सकते है इस बारे अध्यापकों का प्रशिक्षण दें। उन्होंने कहा की स्कूलों में फ्री डीटीएच से जोय्फुल्ल डे पर डिस्कवरी, नेशनल जियोग्राफिक चैनेल, एलईपी की सभी वीडियों और एक्टीविटी विद्यार्थी को दिखा सकते है। वाईफाई से डीटीएच को कनेक्ट करके यू-ट्यूब आदि से विभिन्न प्रोजेक्ट करवाए जा सकते है। जिला और खंड स्तर पर टीम सक्षम द्वारा सभी प्रकार का सिलेबस डिजिटल फॉर्मेट में तैयार करवाएं और जो पैनड्राईव द्वारा अध्यापकों को देने का उचित प्रबंध करें। इस मौके पर सीएमजीजीए सुश्री अंजू आर्य, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संगीता बिश्रोई ने भी बच्चों को गुणवता सहित बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने बारे सुझाव दिए।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और करोड़ो के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

महिलाओं, किसानों और कमजोर वर्ग के लोगों को तुंरत लोन दे बैंक—उपायुक्त

प्रदेश में 15 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया आरंभ—डीजीपी संधू

गैस टैंकरों के आवागमन पर बिफरे ग्रामीण, रोड जाम कर रोका