फतेहाबाद

बूंद—बूंद को तरसे लोग, बिन पानी पशु हुए बेहाल—बच्चे बिना स्नान किए जा रहे स्कूल

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

गर्मी के आते ही पीने के पानी की एक—एक बूंद के लिए फतेहबाद जिले के गांव भरपूर के ग्रामीण तरस रहे है। पिछले 2 सप्ताह से यहां पेयजल की सप्लाई नहीं हो रही है। बार—बार अधिकारियों को चेताने के बाद भी ध्यान न देने से गुस्साएं ग्रामीणों ने बुधवार को जलघर के मुख्यगेट पर ताला जड़ दिया।

ग्रामीणों ने बताया कि पिछले 2 सप्ताह से पानी की बूंद भी सप्लाई नहीं की गई है। विभाग के अधिकारियों से इस बारे में कई बार गुहार लगाई जा चुकी है। लेकिन उनकी कानों पर कोई जूं नहीं रेंग पा रही है। इन अधिकारियोें को नींद से उठाने के लिए मजबूरी में जलघर को ताला लगाना पड़ रहा है।
ग्रामीणों का आरोप है कि जलघर में तैनात कर्मचारियों की लापरवाही के चलते जलघर के टैंक खाली पड़े है। जब नहर आती है तो ये कर्मचारी कभी भी मोगे पर जाकर कम पानी आने का कारण पता नहीं करते। इसके चलते नहर के चलने के बाद भी जलघर के टैंक पूरे नहीं भर पाते। इसका पूरा खमियाजा पूरे गांव को भुगतना पड़ता है।

गांव की महिलाओं का कहना है कि बिना पानी के गुजारा करना काफी मुश्किल हो गया है। पीने का पानी भी एक—एक किलोमीटर से जाकर लाना पड़ रहा है। पशुओं को गर्मी में पानी की ज्यादा आवश्यकता होती है। ऐसे में उनका आधा दिन तो पानी ढ़ोने में ही लग जाता है। ट्यूबबेल चलवाकर पानी लाना अब काफी मुश्किल होता जा रहा है। बच्चे बिना स्नान के ही स्कूल जाने को मजबूर हो रहे है।

ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि जनस्वास्थ्य विभाग ने जल्द ही अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव नहीं किया तो वे सड़क पर उतरकर आंदोलन करने को मजबूर हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि गांव में जल्द से जल्द प्रशासन को पेयजल का इंतजाम करना चाहिए।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और लाखों के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

शर्मनाक: ब्यूटी पार्लर में होता था ऐसा ‘घृणित काम’

रोडवेज हड़ताल : 2 नवंबर तक बढ़ी हड़ताल,पहली बार हरियाणा दिवस पर बस रहेगी बंद

सीएससी सेंटरों से मिल रही लोगों को 500 से अधिक सुविधाएं : तहसीलदार