फतेहाबाद

किसानों की बिजली में 2 घंटे की कटौती के आदेश, घरेलू बिजली में भी लगेगे पावर कट

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

हरियाणा में अघोषित बिजली संकट की मार किसानों पर पड़ती दिखाई दे रही है। बिजली निगम ने प्रदेश में बिजली सप्लाई घटाने का फरमान जारी कर दिया है। इस आदेश के तहत हरियाणा में किसानों को मिलने वाली 8 घंटे बिजली सप्लाई अब केवल मात्र 5 से 6 घंटे तक ही दी जाएगी। वहीं घरों के लिए सप्लाई होने वाली बिजली में भी बड़ी कटौती कर दी गई है।

इन आदेशों की पुष्टि करते हुए फतेहाबाद के एडीसी (एडिशनल डिप्टी कमिश्नर) डॉ. जेके आभीर ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में स्थापित बिजली प्लांटों में उत्पादन क्षमता प्रभावित होने के चलते बिजली सप्लाई में कटौती के आदेश दिया गया है। एडीसी ने बताया कि जारी आदेशों के मुताबिक किसानों को ट्यूबवेल सप्लाई के लिए 8 घंटे की बजाए अब 6 घंटे ही बिजली सप्लाई दी जाएगी। इसके अलावा घरों को मिलने वाली बिजली सप्लाई में भी कटौती करने के आदेश प्राप्त हुए हैं।

एडीसी ने कहा कि बिजली निगम की तरफ से यह आदेश जारी होने के बाद बिजली सप्लाई में कटौती शुरू कर दी गई है। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि पावर प्लांट में प्रभावित बिजली उत्पादन सुचारु होने के बाद बिजली सप्लाई पर्याप्त मात्रा में शुरू हो जाएगी। लेकिन इस तरह की कोई संभावना आदेशों में नहीं जताई गई है।

उधर बिजली सप्लाई में 2 घंटे की बड़ी कटौती के आदेशों के बाद किसान वर्ग ज्यादा परेशान नजर आ रहा है। फतेहाबाद के किसानों ने कहा कि गर्मी के इस मौसम में खरीफ फसल की बिजाई के लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है और हरियाणा में नहरों-नालों में पहले ही पानी नहीं है और अब ट्यूबवेल से की जाने वाली सिंचाई बिजली के अभाव में प्रभावित होगी जिससे कि किसान को बड़ा नुकसान होगा।

किसानों ने कहा कि गर्मी के इस मौसम में सरकार को चाहिए था कि किसानों को मिलने वाली 8 घंटे की बिजली सप्लाई 10 घंटे तक बढ़ाए लेकिन सरकार ने 2 घंटे बिजली घटाकर किसानों की परेशानियां बढ़ाई है। अब देखना होगा कि हरियाणा में बिजली संकट अगले कुछ दिनों में किस स्तर तक गहराता है।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और लाखों के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

नहर टूटने से सैकड़ों एकड़ में खड़ी फसल हुई जलमग्न, किसानों को हुआ भारी नुकसान

चाचा-भतीजा से मारपीट, पंप के शीशे तोड़े

रोडवेज चालक की गोली मारकर हत्या