फतेहाबाद

योजनाओं का लाभ देने में बिचौलिए की भूमिका न हो : डीसी

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)

उपायुक्त डॉ हरदीप सिंह ने कहा है कि सभी विभाग यह सुनिश्चित करे कि नागरिकों को योजनाओं का लाभ देने में किसी प्रकार के बिचौलियों का दखल नहीं हो, इसका समय-समय पर फीडबैक भी लाभार्थियों से लिया जाए। उन्होंने कहा कि तहसीलों में होने वाली प्रोपर्टी रजिस्ट्रियों की रैंडम चैकिंग की जाए। रजिस्ट्री करवाने वाले नागरिकों से फोन करके उसकी रजिस्ट्री में संतुष्टि का फीडबैक लिया जाए, ताकि सिस्टम में पारदर्शिता बनी रहे। उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में अधिकारियों की मासिक बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

डॉ हरदीप सिंह ने सभी विभागाध्यक्षों से कहा कि योजनाओं का लाभ सीधा नागरिकों को मिलना चाहिए, इसमें बाहरी व्यक्ति का दखल भी नहीं हो और नागरिकों को समयबद्ध सेवाएं मिलें, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों से मुख्यमंत्री घोषणाओं के विकास कार्यों की अपडेट रिपोर्ट देने के निर्देश दिए और कहा कि भविष्य की योजनाएं भी विभाग तैयार करे। सभी विभागाध्यक्ष राईट टू सर्विस एक्ट के तहत लोगों के प्राथमिकता के आधार पर काम करे और तयसमयानुसार ही अपनी सेवाएं दें।
उपायुक्त ने शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में अतिक्रमण को हटाने के लिए विशेष अभियान चलाए।

परिषद और पालिका की जमीन पर अवैध कब्जा हटवाया जाए। इसके अलवा उन्होंने सभी नगर परिषद और पालिका अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में फोगिग के लिए मशीनें खरीदें, इसके लिए वे स्वास्थ्य विभाग से तालमेल बनाए और जिला स्तर पर निर्धारित रेट पर इन मशीनों की खरीद करे। गर्मी के मौसम को देखते हुए उपायुक्त जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांवों के जोहड, तालाबों, जलघरों में पर्याप्त मात्रा में पानी भंडारण करे। इसके लिए जल सेवा मंडल से तालमेल किया जाए और उनके समयानुसार यहां पानी का भंडारण सुनिश्चित करवाया जाए।

उन्होंने लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वे सूचना के आधार पर छापेमारी करे। लिंगानुपात में गिरावट चिंतनीय है। इस पर विभाग टीम बनाकर लगातार निगरानी रखे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के एमआर अभियान के शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने पर इसमें सहयोग देने वाले सभी सरकारी, निजी स्कूलों, एनजीओ, महिला एवं बाल विकास विभाग के सराहनीय कदम की प्रशंसा भी की और कहा कि भविष्य में होने वाले अभियान में वे अपना अपेक्षित सहयोग दें।

बैठक में एडीसी डॉ जेके आभीर, एसडीएम सरजीत नैन, सतबीर जांगु, देवीलाल सिहाग, डीएसपी जगदीश काजला सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

फ्यूचर मेकर : 400 प्रामोटरों पर है अब एसआईटी की नजर

सीवर लाइन धंसने ट्रक पलटकर दुकान में जा घुसा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : हरियाणा सरकार के पोस्टर से योगगुरु रामदेव हुए गायब