फतेहाबाद

अचानक गांव में फैला डायरिया, 200 से ज्यादा लोग अस्पतालों में पहुंचे, जलघर के पानी के दूषित होने का संदेह

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
गांव बबनपुर में अचानक डायरिया का प्रकोप फैल गया है। गांव में करीब 200 से अधिक लोग अचानक उल्टी, दस्त और पेट दर्द कि शिकायत के चलते रतिया के सरकारी अस्पताल प्राइवेट अस्पताल और कई गंभीर मरीज पंजाब के मानसा के अस्पतालों तक भर्ती करवाए गए हैं।

गांव में अचानक इतनी बड़ी संख्या में लोगों के बीमार होने की जानकारी मिलने के पीछे मुख्य कारण बताया जा रहा है गांव में ठंडे पानी के पीने की छबील लगाई गई थी और इस छबील में गांव के वाटर वर्क्स की डिग्गी का पानी इस्तेमाल किया गया था। अचानक बड़ी संख्या में ग्रामीणों के बीमार पड़ने की सूचना के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची और गांव में मरीजों की जांच की।

फतेहाबाद के सीएमओ डॉ. मनीष बंसल ने जानकारी देते हुए बताया कि गांव में डायरिया का प्रकोप फैला है। विभाग की ओर से डॉक्टरों की टीम मौके पर भेजी गई है और टीम गांव में बीमारी फैलने के कारणों की पड़ताल कर रही है। उनहोंने बताया कि पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम को भी मौके पर बुलाकर गांव में सप्लाई होने वाले पानी की जांच करने के लिए कहा गया है। सीएमओ के अनुसार गांव में पीने के लिए प्रयोग होने वाले पानी में क्लोरीनेशन चेक किया जा रहा है और साथ ही लीकेज का भी पता लगाया जा रहा है।

फिलहाल जो लोग पेट दर्द, उल्टी और दस्त की शिकायत से ग्रस्त हैं, उनका इलाज फतेहाबाद और आसपास के अस्पतालों में करवाया जा रहा है। सीएमओ ने बताया कि गांव में पीड़ित मरीजों का कोई सही आंकड़ा अभी तक उनके कार्यालय में रिपोर्ट नहीं हुआ है। गांव के साथ लगते रतिया कस्बे के सरकारी अस्पताल में 11 मरीज भर्ती हुए हैं, वहीं आस-पास के अस्पतालों में भर्ती मरीजों का डेटा इकट्ठा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम जुटी हुई है। गांव में ठंडे पानी की छबील पर पानी पीने के बाद काफी संख्या में लोगों के बीमार होने की सूचना के बारे में सीएमओ ने कहा कि ऐसी बात विभाग के सामने आई है लेकिन अभी इसकी गंभीरता से जांच की जा रही है।

वहीं अस्पताल में भर्ती हुए मरीजों के साथ पहुंची। जिला पार्षद बीबो इंदौरा ने बताया कि गांव में ठंडे पानी की छबील लगाई गई थी और उस छबील में गांव के वाटर वर्क्स की डिग्गी का पानी इस्तेमाल किया गया था। वहीं डिग्गी से सप्लाई होने वाले पानी में भी गड़बड़ लग रही है। जिला परिषद के मुताबिक काफी संख्या में गांव के लोग डायरिया से पीड़ित है और फतेहाबाद रतिया सहित पंजाब के मानसा के अस्पतालों में भी कई लोगों को उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है।

अस्पताल में भर्ती डायरिया से पीड़ित महिला ने बताया कि उसने ठंडे पानी की छबील पर शरबत का पानी पीया था और उस पानी को पीने के बाद वह बीमार पड़ गई। स्वास्थ्य विभाग के सामने मामला आने के बाद गांव में सीएमओ की ओर से लगातार तीन दिन तक डॉक्टरों की टीम भेजकर स्पेशल कैंप लगाते हुए गांव में सभी लोगों की स्वास्थ्य की जांच के निर्देश दिए हैं। वहीं डायरिया फैलने के पीछे सही कारणों का पता लगाने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग की टीम में जुटी हुई हैं।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

16 और 17 अक्टूबर को होगा रोडवेज का चक्का जाम

जागरूकता पखवाड़ा के तहत नागरिकों को नशा के दुष्प्रभाव बारे किया जा रहा जागरूक

फ्लॉप रैली का नजला गिरेगा सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों पर

Jeewan Aadhar Editor Desk