हिसार

किसी सरकारी कार्यालय में न हो पानी की एकल प्रयोग बोतल का इस्तेमाल : उपायुक्त

हिसार,
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि कोई भी सरकारी विभाग अथवा कार्यालय पानी की एकल प्रयोग बोतल का इस्तेमाल न करें। प्रदेश सरकार ने पर्यावरण की स्वच्छता के लिए इस पर रोक लगाई है ताकि समाज में बढ़ते प्लास्टिक के ढेर में कमी लाई जा सके। यह निर्देश उपायुक्त ने आज जिला सभागार में अधिकारियों की मासिक बैठक के दौरान दिए। इस दौरान उपायुक्त ने विभिन्न विभागों के कार्यों की प्रगति तथा विकास परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए इनके क्रियान्वयन के संबंध में अधिकारियों को व्यापक दिशा निर्देश दिए।
जर्जर भवनों को कंडम करवाने के निर्देश
स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि ई-उपचार के तहत शत-प्रतिशत पंजीकरण ऑनलाइन किए जाएं। उन्होंने सीएमओ डॉ. दयानंद को निर्देश दिए कि वे टीबी अस्पताल के खंडहर हो चुके पुराने भवन को कंडम घोषित करवाएं और इसके स्थान पर नया भवन बनवाने की प्रक्रिया शुरू करवाएं। इसके लिए अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से आवश्यक कार्रवाई करते हुए 15 दिन के भीतर उन्हें इसकी प्रगति से अवगत करवाएं। उन्होंने अन्य विभागों के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे अपने अधीन आने वाले ऐसे सभी पुराने भवनों को कंडम घेाषित करवाएं जिनके गिरने से नुकसान होने की आशंका हो। उन्होंने कहा कि यदि भवन मरम्मत योग्य है तो उसकी रिपेयर करवाएं।
हर माह पांच कार्यों का निरीक्षण करें विजिलेंस कमेटियां
उपायुक्त ने कहा कि जिला में सभी विभागों द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों के निरीक्षण हेतु जिला स्तर पर एडीसी व उपमंडल स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में चौकसी सतर्कता कमेटियां गठित की हुई हैं। उन्होंने कहा कि ये कमेटियां महीने में कम से कम 5 कार्यों का निरीक्षण करके इसकी रिपोर्ट उन्हें दें ताकि अधिकारी अपने कार्यों में गुणवत्ता बनाए रखें। उपायुक्त ने बिजली व जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम के मद्देनजर जिला में बिजली व पानी की अधिकतम आपूर्ति की जाए और इस संबंध में कहीं से भी उनके पास शिकायत नहीं आनी चाहिए।
नौ लाख पौधे रोपित होंगे
वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष जिला में 9 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे। इनमें से सवा लाख पौधे विभिन्न संस्थाओं को निशुल्क प्रदान किए जाएंगे। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि चारदिवारी वाले सभी सरकारी स्कूलों व अन्य संस्थाओं में अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं। स्वच्छता अभियान की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने कहा कि सभी विभाग लघु सचिवालय में अपने अधीन आने वाले सभी शौचालयों की नियमित व समुचित सफाई करवाएं ताकि इनमें दुर्गंध न आए। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस कार्य का निरीक्षण किया जाएगा और यदि कहीं कमी पाई जाती है तो इसे गंभीरता से लेते हुए कार्यालयाध्यक्ष पर कार्रवाई की जाएगी।
पर्यावरण प्रदूषण से निपटना प्राथमिकता
उपायुक्त ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देते हुए प्रदूषण से निपटना सरकार और प्रशासन की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एकल प्रयोग वाली पानी की बोतलों के सरकारी उपयोग पर पूर्ण पाबंदी लगाई है। सभी विभाग इस आदेश का कड़ाई से पालन करें। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी को निर्देश दिए कि वे वार्ड अनुसार शहर को पॉलिथिन मुक्त बनाने की दिशा में भी विशेष अभियान चलाएं और लोगों को इस दिशा में जागरूक करें।
फसल अवशेष न जलाने को कर रहे जागरूक
उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों के अवशेष न जलाने के लिए प्रेरित करने हेतु जिला में जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके लिए जिला के ऐसे 132 गांव चिह्निïत किए गए थे जिनमें अवशेष जलाने के अधिक मामले पाए गए हैं। इनमें से 84 गांवों में जागरूकता कार्यक्रम किए जा चुके हैं। 15 जून तक शेष सभी गांवों में भी जागरूकता अभियान आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा जिला में कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं जिनके माध्यम से किसानों को आसान दरों पर महंगे कृषि उपकरण व यंत्र उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। जिला में इस समय 10 कस्टम हायरिंग सेंटर चल रहे हैं। जल्द ही तीन नए सेंटर शुरू किए जाएंगे जिनके लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। तीन कस्टम हायरिंग सेंटरों के लिए 15 आवेदन आ चुके हैं। उन्होंने कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसानों के समूह व फेडरेशन की औपचारिकताएं पूरी करवाते हुए शीघ्र ये सेंटर शुरू करवाएं। उन्होंने कहा कि सरकारी सहायता व समझाने के बाद भी जो किसान फसलों के अवशेष जलाते पाए जाएंगे उन पर जुर्माना करते हुए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।
अति कुपोषित बच्चों तक पोषक आहार पहुंचाएंगे
महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पूनम रमन ने बताया कि जिला में 602 अति कुपोषित बच्चे हैं लेकिन इनके अभिभावक श्रमिक होने के कारण इनके लिए पोषक आहार लेने हेतु अपना काम छोड़कर अस्पताल तक नहीं आते हैं। उपायुक्त ने कहा कि यदि वे हमारे पास नहीं आ पा रहे हैं तो हम उनके पास जाएंगे। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि वे पोषण सामग्री जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए जरूरी प्रबंध करें। इस कार्य हेतु ट्रांसपोर्ट आदि की सुविधा के लिए जिला प्रशासन सीएसआर के माध्यम से उचित व्यवस्था करवाएगा।
इस माह के अंत तक किसानों के खातों में आएगा मुआवजा
उपायुक्त ने कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए किसानों को दिए जाने वाले मुआवजे की स्थिति की जानकारी मांगी। बीमा कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि मुआवजा राशि आनी शुरू हो गई है और इस माह के अंत तक सभी किसानों के खातों में भिजवा दी जाएगी। उपायुक्त ने पशुपालन विभाग व नगर निगम को निर्देश दिए कि वे शहर को बेसहारा पशुओं से मुक्त बनाने के लिए इन्हें पकड़कर गौशालाओं व नंदीशालाओं में पहुंचाने का अभियान चलाएं। उन्होंने डीटीपी सतबीर सिवाच को अवैध रूप से शराब बिक्री को पूरी तरह से बंद करवाने तथा लाइसेंसधारकों के ऐसी गतिविधियों में संलिप्तता पाई जाने पर उनका लाइसेंस कैंसिल करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस की तैयारियों के संबंध में आयुष विभाग के अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी कार्यालयाध्यक्षों को सेवा का अधिकार कानून के तहत सभी सेवाएं निर्धारित समयावधि में प्रदान करने की हिदायतें दीं।
इन योजनाओं की भी की समीक्षा
उपायुक्त ने शिक्षा विभाग, सीएम विंडो की प्रगति, सरल प्रोजेक्ट, सार्वजनिक पुस्तकालयों के सुधार, खुले में शौचमुक्त अभियान, समाज कल्याण विभाग, जिला कल्याण विभाग, पशुपालन विभाग, सिंचाई विभाग, हरपथ, जन वितरण प्रणाली, बंधुआ व बाल मजदूरी, परिवहन विभाग, कानून व्यवस्था, रोजगार विभाग, 20 सूत्रीय कार्यक्रम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, जिला उद्योग केंद्र, जिला खादी ग्रामोद्योग बोर्ड, जिला सड़क सुरक्षा समिति, प्रशिक्षु कार्यक्रम, श्रमिकों का पंजीकरण व उद्योगों में सुरक्षा व्यवस्था, न्यायालयों में लंबित मामलों सहित विभिन्न योजनाओं व विकास कार्यों की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और इनके संबंध में अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
ये भी रहे मौजूद
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान, एसीयूटी स्वप्रिल पाटिल, सीटीएम शालिनी चेतल, एसडीएम पृथ्वी सिंह, परमजीत सिंह, राजीव अहलावत, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त डॉ. जयवीर यादव, डीडीपीओ अशवीर सिंह, डीआरओ राजेंद्र सिंह, सीएमजीजीए हर्षाली दलाल, जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ. साहिब गोदारा, एसई रामजीलाल, डीएसडब्ल्यूओ डॉ. डीएस सैनी, एक्सईएन विजेंद्र लांबा, जसवंत सिंह, जिला परियोजना अधिकारी डॉ. राजकुमार नरवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पूनम रमन, एलडीएम बीके धींगड़ा, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. डीएस सिंधु, उपनिदेशक गुरप्रताप सिंह व रेड क्रॉस सचिव रविंद्र लोहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

MRO : 23 एकड़ 4 कनाल भूमि नागरिक उड्डयन विभाग के नाम स्थानांतरित करने के प्रस्ताव पास

आदमपुर व्यपार मंडल के पूर्व प्रधान श्यामलाल जैन का दोहता कल कौन बनेगा करोड़पति में अमिताभ बच्चन के सवालों का देगा जबाव

12 सितंबर 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk