हिसार

MRO : 23 एकड़ 4 कनाल भूमि नागरिक उड्डयन विभाग के नाम स्थानांतरित करने के प्रस्ताव पास

हिसार
नगर निगम ने धान्सू रोड पर स्थित अपनी 23 एकड़ 4 कनाल भूमि को सरकार की तरफ से एकीकृत विमानन केन्द्र बनाने के लिए नागरिक उड्डयन विभाग के नाम स्थानांतरित करने के प्रस्ताव को आज निगम के पार्षदों ने पास कर दिया है। पार्षदों ने इस प्रस्ताव को पास करने के साथ निगम आयुक्त को यह भी स्पष्ट किया है कि निगम की इस जमीन के एवज में मिलने वाली राशि को ढंडूर के नजदीक बनने वाले गौ-अभयारण्य के विकास के लिए खर्च किया जाएगा, न कि कर्मचारियों के वेतन व निगम के अन्य ऑफिस खर्च में। अधिकारियों ने फिलहाल पार्षदों की इस कंडीशन को पूरा करने का आश्वासन दिया है।
बैठक के दौरान निगम आयुक्त ने बताया कि एकीकृत विमानन केन्द्र जहां बनाया जाना है, उसके लिए करीबन 4200 एकड़ जमीन की आवश्यक्ता है। वहां पर जमीन का अधिकांश हिस्सा पशुधन फार्म के पास है और निगम के पास केवल 23 एकड़ और 4 कनाल जमीन ही खाली है। उन्होंने कहा कि हिसार में विकास कार्य को गतिमान करने के लिए पार्षद और अधिकारी एकमत हैं और इसी के चलते आज इस जमीन को स्थानांतरित करने के प्रस्ताव पर सभी की सहमति बनी है।
आयुक्त अशोक बंसल ने बताया कि इस जमीन को देने के बदले निगम को कलैक्टर रेट पर राशि मिलेगी, जिसे निगम शहर के अन्य विकास कार्यों पर भी खर्च कर सकता है। इस पर बैठक की अध्यक्षता कर रही निगम मेयर शकुतंला राजलीवाला ने सभी पार्षदों की सहमति बनने पर आयुक्त के समक्ष कहा कि वे निगम की जमीन तो देने को तैयार हैैं, मगर इस जमीन के बदले को जो पैसा निगम के खाते में आएगा, वह पैसा केवल और केवल ढंडूर के नजदीक बनने वालेे गौ-अभयारण्य के विकसित करने पर ही खर्च किया जाना चाहिए। आयुक्त व बैठक में उपस्थित अन्य अधिकारियों ने मेयर को इसके लिए आश्वस्त किया।
मेयर ने बताया कि निगम प्रशासन ने धान्सू रोड पर अस्थाई नंदीशाला तो बनवा दी, मगर इस नंदीशाला के रखरखाव तथा नंदियों के लिए चारे की व्यवस्था सहित अन्य प्रकार की देखभाल के लिए शहरवासी और समाजसेवी ही सक्रिय हैं। निगम के पास यहां पैसा खर्च करने की कोई नियमित व्यवस्था नहीं है। उन्होंने कहा कि यही हालात गौ-अभयारण्य में न हो, इसके लिए निगम प्रशासन अपनी व्यवस्था अवश्य देख ले। मेयर की इस बात को बैठक में उपस्थित सभी पार्षदों ने स्वीकारा और निगम प्रशासन को इसके लिए सतर्क रहने को कहा।
सीएम खुद झूठी घोषणाएं करके जा रहे हैं, कोई काम नहीं होता : मांडू
बैठक में जब एकीकृत विमानन केन्द्र के लिए निगम की जमीन को स्थानांतरित करने का प्रस्ताव पास हो गया तो आयुक्त ने वहां उपस्थित पार्षदों से अपने-अपने क्षेत्र की मुख्य समस्याओं के बारे में जानकारी देने को कहा। इस पर सबसे पहले पार्षद राजपाल मांडू खड़े होकर बोले कि सीएम झूठी घोषणाएं करके जा रहे हैें और युवा उन घोषणओं पर अपना उज्ज्वल भविष्य तलाश रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बरवाला में हुई रैली के दौरान खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। सातरोड़ में अभी तक इस स्टेडियम को बनाने को लेकर कोई काम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को झूठी घोषणाएं नहीं करनी चाहिए। यदि जो काम मुख्यमंत्री या उनकी सरकार नहीं करवा सकती तो उसकी घोषणा भी न करें।
नामांकित पार्षद हुए भावुक, मांडू को कहा- सीएम के लिए अमर्यादित बात न करें
आज की बैठक में एक विशेष बात यह भी थी कि इस बैठक में पहली बार तीन सदस्य नए पहुंचे थे। ये तीन सदस्य भाजपा समर्थित एवं नामांकित पार्षद सुरेश गोयल धूपवाला, सुनील वर्मा और कृष्ण खटाना थे। जब पार्षद मांडू ने सीएम की घोषणा को झूठी घोषणा कहा तो नामांकित पार्षद एकदम जोर से बोले कि वे मुख्यमंत्री पर ऐसी टिप्पणी न करें। सुरेश गोयल धूपवाला ने कहा कि यहां राजनीति करने की जरूरत नहीं है। इसी बीच नामांकित पार्षद सुनील वर्मा ने मांडू को कहा कि वे अमर्यादित भाषा बोल रहे हैं, उन्हें यह नहीं बोलना चाहिए।
मेयर बोलीं- यहां कोई पार्षद राजनीति नहीं करता, जनता की समस्याओं को दूर करवाता है
बैठक में जब नामांकित पार्षदों की तरफ से मांडू द्वारा सीएम की घोषणा को झूठी घोषणा करार देने पर राजनीति करने की बात कही गई तो मेयर शकुतंला राजलीवाला ने तुरंत अपनी टीम की एकजुटता का परिचय देते हुए कहा कि निगम हाऊस में कोई भी पार्षद राजनीति नहीं करता। राजनीति की यहां कोई जगह न तो पहले थी और न ही अब है। उन्होंने कहा कि बैठक में पार्षद अपने वार्ड की समस्याओं को रखता है और उस समस्या को दूर करवाने की हरदम कोशिश करता है।
बैठक में मेयर शकुतंला राजलीवाला के साथ डिप्टी मेयर भीम महाजन, शालू दीवान, सरोज खटाना, नरेन्द्र शर्मा, राजपाल मांडू, अनिल जैन टीनू, मास्टर प्रहलाद सिंह, कर्मवीर ढिल्लो, प्रीतम सैनी, विनोद ढांडा के साथ तीनों भाजपा समर्थित नामांकित पार्षद भी उपस्थित थे।

Related posts

पूरे प्रदेश के व्यापारी प्रतिनीधि 11 को जुटेंगे टोहाना में

हिसार जिले के चारों टोल दूसरे दिन भी रहे फ्री

Jeewan Aadhar Editor Desk

भगवान पल भर में हरते हैं जीवों के कष्ट : देविका दीक्षित