देश

जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट घोषित: ऑल इंडिया में नंबर 1 रहे रुड़की जोन के प्रणब, लड़कियों में टॉपर रहीं दिल्ली की मीनल

कानपुर,
आईआईटी कानपुर ने रविवार सुबह 10 बजे जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी कर दिया। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जेईई एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस बार रुड़की जोन से प्रणव गोयल ने ऑल इंडिया में फर्स्ट रैंक हासिल की है। वहीं लड़कियों में दिल्ली की मीनल पारख ने टॉप किया है। मीनल ने ऑल इंडिया में छठी रैंक हासिल की है। इस बार 18,138 स्टूडेंट्स ने क्वालिफायइड किया।

ऐसे करें रिजल्ट चेक
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट results.jeeadv.ac.in पर विजिट करें। यहां पर जेईई एडवांस के रिजल्ट की लिंक दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें। इसके बाद अपना जेईई एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर, बर्थ डेट सब्मिट करें। इतना करते ही रिजल्ट ओपन हो जाएगा। वहीं से स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

1,60,716 कैंडिडेट्स ने दिया था जेईई एडवांस का एग्जाम
इस साल 2,31,024 कैंडिडेट्स ने जेईई मेन का एग्जाम क्लियर किया था। इनमें से सिर्फ 1,60,716 कैंडिडेट्स ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। जिन कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है, उनमें से 97,866 कैंडिडेट्स एसटी और अन्य रिजर्व्ड कैटेगरी से हैं, जबकि 62,850 कैंडिडेट्स जनरल कैटेगरी के थे।

गर्ल्स के लिए 14% का रिजर्वेशन
आईआईटीज और एनआईटीज में गर्ल्स रेशो बढ़ाने के लिए टोटल 14 परसेंट सीट का रिजर्वेशन रखा गया। रिजर्वेशन के तहत आईआईटी और एनआईटीज की हर ब्रांच में हर कैटेगरी की 14 परसेंट सीट्स गर्ल्स के लिए होंगी। यानी सीएस, इलेक्ट्रिकल्स सहित अलग-अलग ब्रांचेज में ओबीसी, एसटी और एससी की की अलग-अलग 14 परसेंट रिजर्वेशन दिया जाएगा।
अभी तक आईआईटी में छात्राएं सिर्फ 8 परसेंट और एनआईटीज में 18 परसेंट है। अगर विदेशों से तुलना करें तो ये परसेंटेज बहुत ही कम है क्योंकि फॉरेन में 49 परसेंट तक गर्ल्स टेक्नीकल इंस्टीट्यूट में पढ़ रही है।

इस बार इंटीजर सवालों में हुआ था बदलाव
पहली बार पेपर में मल्टीपल चॉइसेस क्वेश्चन में तीन करेक्ट ऑप्शन दिए गए। तीनों को सही करने पर चार मार्क्स मिलेंगे और एक भी गलत आंसर होने पर दो मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग है। ऐसे 6 सवाल थे जिनके करेक्ट आंसर ऑप्शन एक से ज्यादा थे। इन सवालों की 4 पार्शल मार्किंग रखी गई।
-पहली बार इंटीजर बेस्ड क्वेश्चंस में जवाब डेसिमल के बाद दो प्लेसेज तक के मांगे गए। इस तरह के कुल 16 सवाल पूछे गए। जो स्टूडेंट्स को राउंड ऑफ में भरने थे, इससे स्टूडेंट्स काफी कंफ्यूज हुए। अब तक जेईई एडवांस्ड में सिंगल डिजिट इंटीजर के सवाल होते थे।

यहां देखें टॉपर्स की पूरी लिस्ट…

रैंक लिस्ट रैंक नाम शहर
OPEN (CRL) 1 प्रणव गोयल पंचकुला
OPEN (CRL) 2 साहिल जैन कोटा
OPEN (CRL) 3 कलश गुप्ता नई दिल्ली
OPEN (CRL) 1 (Girls)मीनल परख कोटा

OBC-NCL 1 मवूरी सिवा कृष्णा मनोहर विजयवाड़ा
SC 1 आयुष कदम कोटा
ST 1 जटोथ शिवा तरुण हैदराबाद
CRL-PWD 1 मनन गोयल पटियाला
OBC-NCL-PWD 1 वीरेंद्र कुमार जेहनाबाद
SC-PWD 1 रौशन कुमार वैशाली

वहीं जोन वाइज ये है टॉपर्स लिस्ट

आईआईटी बॉम्बे जोन – ऋषि अग्रवाल (CRL-8)

आईआईटी दिल्ली जोन- साहिल जैन (CRL 2)

आईआईटी गुवाहाटी जोन- प्रशांत कुमार (CRL 150)

आईआईटी कानपुर जोन- आयुष कदम (CRL 78)

आईआईटी खड़गपुर जोन- हेमंत कुमार (CRL 5)

आईआईटी मद्रास जोन- मवूरी सिवा कृष्णा मनोहर (CRL 5)

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पद्मावत फिल्म : करणी सेना बोली,फिल्म हॉल पर जनता कर्फ्यू लगा दे

पाकिस्तान से ताज होटल को उड़ाने की धमकी, बढ़ी सुरक्षा

नहीं टला तूफान का खतरा, 23 राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट