राजस्थान

दो लाख लोगों के साथ योग कर बाबा रामदेव ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कोटा,
शहर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम वसुंधरा राजे और योग गुरु स्वामी रामदेव की मौजूदगी में 1 लाख से ज्यादा लोगों ने साथ योगाभ्यास कर गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज कराया। तीन दिवसीय राज्य स्तरीय योग शिविर का मुख्य समारोह गुरुवार को यहां के आरएसी ग्राउंड में आयाेजित किया गया था। समारोह में योगगुरु स्वामी रामदेव ने योगसन किया। उनके साथ वहां मौजूद लोगों ने भी योग किया। हालांकि, कार्यक्रम में 2 लाख लोगों के जुटने का दावा किया गया है। खबर लिखे जाने तक योग साधकों की गिनती जारी थी। इस दौरान सीएम वसुंधरा राजे ने भी मंच पर रामदेव के साथ योग किया। अभी तक एक स्थान पर सबसे ज्यादा लोगों के योग करने का रिकॉर्ड मैसूर के नाम था। पिछले साल योग दिवस पर मैसूर में एक साथ 55,506 लोगों ने योग किया था।

लंदन से आई गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए 5 स्तर पर योग कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों की गिनती हुई। साथ ही यह भी देखा गया कि आए हुए लोग योग कर रहे हैं या नहीं। इसके लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के दो जज लंदन से यहां पहुंचे थे।
रजिस्ट्रेशन होने के बाद जब योग शुरू होगा तो हर 50 लोगों पर मूल्यांकन करने के लिए एक वॉलेंटियर तैनात किया गया। उसने देखा कि उन 50 लोगों में से कितने लोग योग कर रहे हैं।
इनके अलावा स्वतंत्र ऑडिटर भी बुलाए गए, जिन्होंने परिसर का मूल्यांकन किया। ड्रोन से वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी हुई।

हर व्यक्ति को एक बार कोड दिया गया
आरसीए मैदान में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति को एक बार कोड दिया गया। इसके आधार पर उसकी एंट्री हुई। एंट्री के लिए बनाए गए 10 गेट पर करीब 100 बार कोड रीडर लगे थे। कोचिंग स्टूडेंट्स को बार कोड पहले ही कोचिंग स्तर पर दे दिए गए थे। जबकि, अन्य लोगों को मौके पर बार कोड दिया गया।

रामदेव ने की थी लोगों से समय पर अाने की अपील
योग गुरु ने इससे पहले लोगों से कहा था कि आज गिनीज बुक रिकॉर्ड बनेगा, जहां एक ही जगह पर दो लाख से ज्यादा लोग योग करेंगे। इसलिए ध्यान रहे कि सबको टाइम पर आना पड़ेगा और अनुशासित तरीके से योग करना पड़ेगा, नहीं तो यह रिकॉर्ड नहीं बन पाएगा।
उन्होंने कहा कि कुछ लोग मेरी बुराई भी करते हैं, लेकिन पीछे से यह भी कहते हैं कि बाबा सही कर रहे हैं। उनके मुताबिक, हमें 60 मिनट याेग करने से 18 घंटे तक काम करने की ताकत मिलती है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

कोरोना का खौफनाक चेहरा, 24 घंटे में 32 साल की महिला के फेफड़े खराब

राजस्‍थान सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं, तो पहले गीता पढ़िए!

सड़क पर पड़ा था पत्नी का शव..पति का शव मिला दुकान में