हिसार

चुनाव नजदीक देखकर फिर से जनता को गुमराह करने लगी भाजपा : कुलदीप

आदमपुर (अग्रवाल)
चुनाव नजदीक देख एक बार फिर से भाजपा लोगों को गुमराह करने की कोशिशों में लग गई है। गत चुनावों के दौरान किसानों से आय दोगुनी करने का वादा करने वाले भाजपा नेता फिर से राग अलापने लग गए हैं कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी कर देंगे। भाजपा का यह किसानों के साथ भद्दा मजाक है, क्योंकि पिछले 4 साल के दौरान भाजपा ने किसानों को बर्बाद करने वाली नीतियां थोपी, जिस कारण देश, प्रदेश का किसान आर्थिक रूप से बदहाल होता गया। भाजपा सरकार में न तो किसानों को टेल तक पानी मिल रहा है और न ही फसलों का उचित सरकारी समर्थन मूल्य। सरकारी नीतियों से त्रस्त किसान वर्ग आंदोलनरत हैं।

यह बात वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं विधायक कुलदीप बिश्नोई ने आदमपुर एवं नलवा हलके के आधा दर्जन गांवों में अनेक कार्यक्रमों में भाग लेने दौरान लोगों से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने इस दौरान हलकावासियों की समस्याएं सुनी तथा लोगों के सुख-दुख में शिरकत की। उन्होंने कहा कि आज किसान हितों की बात करने वाले भाजपा सरकार ने सत्ता संभालते ही स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को झुठलाकर किसानों पर फसल बीमा योजना थोप दी। इस योजना की आढ़ मे किसानों को लूटा गया। उन्हें सूचित किए बगैर ही बैंक खातों से प्रीमियम की राशी काट ली गई। आंकड़ों से साफ है कि पिछले 4 सालों के दौरान भाजपा ने फसल बीमा प्रिमीयम के नाम पर किसानों से करोड़ों रूपए तो भरवा लिए, परंतु जब आपदा से खराब फसलों का मुआवजा देने की बात आई तो तर-तरह की शर्तें थोपकर किसानों को प्रताडि़त किया गया।

केन्द्र सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी की बात कर रही है, परंतु सच्चाई ये है कि देश की कृषि विकास दर मात्र 2.1 प्रतिशत है, जो कि 12 प्रतिशत होनी चाहिए। 50 प्रतिशत एमएसपी देने का वादा करने वाली भाजपा सरकार में किसानों को एक भी सीजन में सरकारी रेट नहीं मिला, उल्टा फसल में कमियां निकालकर तथा समय पर उठान न करवाकर उन्हें औने-पौने दामों पर फसल बेचने पर मजबूर किया गया। फसल बीमा योजना की हालत ये है कि देश में गत खरीफ सीजन के दौरान खराब हुई फसल का दावा करने वाले 95 प्रतिशत किसानों को मुआवजा नहीं मिला। उन्होंने कहा कि जनता में भाजपा के प्रति रोष बढ़ता जा रहा है और 36 बिरादरी के लोग कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था जता रहे हैं।

इस दौरान रणधीर सिंह पनिहार, विक्रांत बिश्नोई, भूप कौशिक, जयवीर गिल, राजाराम खिचड़, मानसिंह चेयरमैन, सुधीर काकड़, विनोद ऐलावादी, सुनील गोदारा, सुभाष टाक, राजेश सिहाग, संदीप ज्याणी, भगत सिंह लोरा, दलबीर सलेमगढ़, सुरेन्द्र पनिहार, रोहित ढाका, रदलबीर बयानाखेड़ा आदि उपस्थित थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

एचएयू के 23 विद्यार्थी बने जिला उद्यान अधिकारी

Jeewan Aadhar Editor Desk

फसल अवशेष प्रबंधन स्कीम के तहत लाल व पीला जोन गांव के किसान 25 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन : डीडीए विनोद ​फोगाट

Jeewan Aadhar Editor Desk

मारुति सुजुकी सुपर कैरी की सेल्स 1 लाख के पार पहुंची

Jeewan Aadhar Editor Desk