हिसार

बिमारियां परोस रहा है आदमपुर का जलघर, सीएम से होगी मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग

आदमपुर (अग्रवाल)
पिछले काफी समय से आदमपुर का जलघर आमजन को बिमारियों की सप्लाई कर रहा है। माडल टाउन स्थित जलघर से जो पेयजल घरों में सप्लाई किया जा रहा है उसका टीडीएस खतरे के पैमानों से कहीं ज्यादा है। आमतौर पर नहरी पानी का टीडीएस 350 तक होता है। लूवास के वैज्ञानिकों के अुनसार 700 टीडीएस तक का पानी मानव पीकर पचा सकता है। लेकिन इससे ज्यादा टीडीएस का पानी बिमारियां लेकर आता है।

आरटीआई विशेषज्ञ संजय सोनी और पंचायत सदस्य हरिश कुमार ने बताया कि माडल टाउन जलघर से जो पेयजल सप्लाई किया जा रहा है उसका टीडीएस 1100 है। इस हिसाब से देखा जाए तो यह काफी खतरनाक पानी है। इस पानी से पेट के रोग, स्कीन समस्या, बालों का झड़ना, गंजापन आना, आंखों की बिमारी व विभिन्न प्रकार की एलर्जी हो सकती है। संजय सोनी ने बताया ​कि जलघर का पानी जब विभाग के एसडीओ को वीरवार को चेक करवाया तो उन्होंने माना कि इसमें ट्यूबवेल के पानी की मात्रा अधिक होने के कारण टीडीएस काफी ज्यादा है।

संजय सोनी ने बताया कि माडल टाउन जलघर का पानी 1100 टीडीएस लिए हुए है वहीं जवाहर नगर जलघर का पानी महज 350 टीडीएस वाला है। ऐसे में साफ है कि सरकार को बदनाम करने के लिए जानबुझकर कुछ अधिकारी आमजन को पेयजल के नाम पर बिमारियां परोसने का काम कर रहे है। संजय सोनी ने कहा कि वे आदमपुर के गणमान्य लोगों को साथ लेकर 24 जून को लैब की रिपोर्ट व माडल टाउन जलघर का पानी लेकर सीएम से मिलेगे और इस मामले की जांच उच्च स्तर पर करवाने की मांग करेंगे।

संजय सोनी ने बताया कि पिछले दिनों नहर के पानी से जलघर के सभी टैंक भर दिए गए थे। इस समय भी नहर लगातार चल रही है। ऐसे में पानी का पूरा भंड़ारन होने के बाद भी ट्यूबवेल का पानी लोगों को दिया जा रहा है। यह सीधे तौर पर आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है। ऐसे में सरकार को मामले की जांच करवाकर दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

हांसी पुलिस ने किए त्योहार के दृष्टिगत सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध : एसपी

गौशाला के तूड़ी के गोदाम में लगी आग, करीब 40 लाख रूपयों का नुकसान होने का अनुमान

सोनाली फौगाट—सुलतान सिंह प्रकरण में महिला आयोग की जांच पूरी, सुलतान सिंह को गिरफ्तार करने की सिफारिश

Jeewan Aadhar Editor Desk