हिसार

हरियाणा में 7 जुलाई तक रहेगा मौसम परिवर्तनशील—जाने इस दौरान क्या करे किसान

हिसार,
हरियाणा में आगामी 7 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील की संभावना है और इस दौरान बीच बीच में आंशिक बादलवाई और हवाए के साथ 5 जुलाई तक कहीं बुंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के मध्य तथा न्यूनतम तापमान 24 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच की संभावना है जबकि हवा में आद्रता 40 से 70 प्रतिशत व हवा चलने किी औसत गति 8 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा के मध्य रहने की संभावना है।

संभावित मौसम को देखते हुए किसानों को सलाह देते हुए उन्होंने बताया कि धान की नर्सरी खेत लगाना जारी रखे, धान में पदगलन और बकानी से बचाव के लिए धान की पनीरी उखाडने से 7 दिन पहले कार्बेन्डाजिम 1 ग्राम प्रति वर्ग मीटर की दर से रेत में मिलाकर पनीरी में एक सार अवश्य बिखेर दें। इसी प्रकार, कपास व नरमा में पानी की निकासी का प्रबंध अवश्य कर लें ताकि बाद में पानी खडा न रहे। अच्छी बारिश होने के कारण बत्तर आने पर आवश्यकता अनुसार नरमा कपास में निराई गुडाई व खाद प्रबंधन करें।

उन्होंन बताया कि बाजरा व ज्वार की बिजाई करते हुए मौसम का ध्यान रखें। पंजीकृत नर्सरी से नए फलदार पौधे लेकर अपने खेत में विश्वविद्यालय की सिफारिश्नुसार लगाएं। सब्जियों वं फलदार पौधे में सिंचाई रोक लें।

प्रवक्ता ने बताया कि परिवर्तनशील मौसम व बारिश की संभावना को देखते हुए पशुओं को को आवश्कता अनुसार पशुशाला में बांधे। पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य व दुग्ध उत्पादन के लिए 50 ग्राम नमक तथा 50 से 100 ग्राम खनिज मिश्रण प्रति पशु दें तथा आवश्कतानुसार हरा चारा भूसे के साथ अवश्य खिलाऐं।

Related posts

लगातार फ्री चल रहे हिसार जिले के चारों टोल, गरजे किसान

Jeewan Aadhar Editor Desk

भाजपा जिला सचिव संजीव रेवड़ी के पिता के निधन पर अनेक ने जताया शोक

बेसहारा पशु ने फिर ली एक युवक की जान

Jeewan Aadhar Editor Desk